दीवानी न्यायालय परिसर में तड़तड़ाई गोलियां एक बदमाश पकड़ा गया दो फरार, घायल का उपचार जारी, परिसर छावनी में तब्दील

 


जौनपुर। जनपद मुख्यालय पर स्थित थाना लाइन बाजार क्षेत्र स्थित दीवानी न्यायालय में आज मंगलवार को दिन में लगभग 12 बजे के आसपास जब न्यायालय अपने शबाब पर चल रहा था तभी बदमाशो द्वारा तड़तड़ायी गयी गोलियों से पूरा दीवानी न्यायालय परिसर कांप उठा। फिर भी अधिवक्ताओ ने साहस का परिचय देते हुए एक बदमाश को दबोच लिए और पुलिस के हवाले कर दिए। घटना के पश्चात दीवानी न्यायालय पुलिस छावनी में तब्दील हो गयी और पुलिस विभाग के आला अधिकारी से लगायत कई थानो के प्रभारी और उप पुलिस अधीक्षक गण घटनास्थल पर पहुंचकर इधर-उधर चक्रमण करके घटनास्थल का जायजा लेते नजर आए। इस घटना ने एक बार फिर जिले के अपराधियों पुलिसिया खौफ की पोल खोलते हुए कानून व्यवस्था पर बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है।

यहां बता दे कि वर्ष 2022  में विगत लगभग एक साल पहले जनपद के थाना गौराबादशाहपुर क्षेत्र स्थित धर्मापुर बाजार में मामूली विवाद को लेकर पहलवान बादल यादव निवासी धर्मापुर को गोली मारकर हत्या कर दिया गया और बदल यादव के साथी अंकित यादव निवासी ग्राम उत्तरगांवा को चाकुओं से गोद कर अधमरा कर दिया गया था। इस हत्याकांड में थाना गौराबादशाहपुर क्षेत्र स्थित ग्राम कबीरूद्दीनपुर निवासी सत्य प्रकाश राय उर्फ सूर्य प्रकाश राय एवं मिथिलेश गिरी निवासी धर्मापुर अभियुक्त है। इस हत्याकांड के अभियुक्तो की आज 16 मई 23 को पेशी थी। दोंनो को पुलिस अभिरक्षा में सीजेएम की कोर्ट में पेश किया गया था।


पेशी के पश्चात दोंनो अभियुक्तो सत्य प्रकाश राय एवं मिथिलेश को लेकर पुलिस लाकब में लेजाने को कोर्ट से बाहर निकली थी कि तभी कानून के भय से बेखौफ तीन बदमाशो ने दीवानी न्यायालय परिसर में ही रिवाल्वर से दोंनो अभियुक्तो सत्य प्रकाश राय और मिथिलेश गिरी पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसाने लगे। गोली मिथिलेश को पीठ में गोली लगते ही वह वहीं पर गिर पड़ा जबकि सूर्य प्रकाश के हाथ में गोली लगी और दीवानी न्यायालय में अचानक दहशत फैल गई। लेकिन कुछ अधिवक्ताओ ने साहस का परिचय देते हुए बदमाशो को पकड़ने के लिए दौड़ाया बदमाश भागे एक बदमाश श्रवण कुमार यादव निवासी ग्राम धर्मापुर को अधिवक्ताओ ने पकड़ने के बाद उसकी जबरदस्त दैहिक समीक्षा किया और इतना मारा कि उसकी हालत मरणासन्न जैसी हो गई। जबकि पुलिस के अधिकारी दावा कर रहे है कि अभियुक्तो को पेशी पर ले जाने वाले सिपाही ने एक बदमाश को पकड़ा अधिवक्ताओ ने भी बदमाश को पकड़ने में पुलिस का सहयोग किया है। घटना की खबर वायरल होते ही मौके पर पहुंची थाने की पुलिस के वकीलो ने बदमाश को सौंप दिया। जिसे हिरासत में लेने के बाद पुलिस ने गोलीकांड में घायल बदमाश एवं अभियुक्त मिथिलेश तथा सत्य प्रकाश को उपचार के लिए अस्पताल भेजवा दिया। जहां पर प्रथमिक उपचार के बाद वाराणसी ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया गया है। इस घटना में शामिल दो बदमाश और भागने में सफल रहे है। जिनकी पहचान पुलिस ने गिरफ्तार के बयान के बाद करते हुए बताया कि फरार बदमाशो का नाम अंकित यादव और वीरेन्द्र कुमार है।जल्द ही दोंनो की गिरफ्तारी होगी।

यहां बता दे कि दीवानी न्यायालय परिसर में गोलीकांड को अंजाम देने वालो में अधिवक्ताओ द्वारा पकड़े गए बदमाश की पहचान श्रवण कुमार यादव भाई मृतक पहलवान बादल यादव के रूप में हुई है। इस तरह यह घटना एक साल पहले हुई पहलवान हत्याकांड के प्रतिशोध को लेकर हुई है।ऐसा दीवानी न्यायालय में चर्चा का बिषय रहा है। गोलीकांड के बाद थानाध्यक्ष लाइन बाजार सहित उप पुलिस अधीक्षक नगर और उप पुलिस अधीक्षक सदर तथा थाना कोतवाली और जफराबाद की पुलिस दीवानी न्यायालय पहुंच गयी थी लगभग आधा घन्टे बाद घटनास्थल पर पुलिस अधीक्षक डॉ अजय पाल शर्मा पहुंचे और निरीक्षण किया तथा अधीनस्थ  अधिकारियों से अपराध को लेकर फीड बैक लिया। 


यहां एक बात और बता दें कि दीवानी न्यायालय की कड़ी सुरक्षा के लिए दीवानी न्यायालय प्रशासन द्वारा सभी चार प्रवेश द्वारों पर मेडल डिटेक्टर लगाया गया है और लगभग दो दर्जन के आसपास पुलिस कर्मी सभी गेटो पर तैनात है कि सभी की चेकिंग करें ताकि न्यायिक परिसर में कोई भी व्यक्ति असलहा आदि लेकर न प्रवेश कर सके। लेकिन इसके बावजूद भी आज 16 मई को न्यायिक कार्य के दौरान बदमाश असलहा लेकर दीवानी न्यायालय परिसर में पहुंच कर गोलियों की तड़तड़ाहट से सभी को दहशत में डाल दिया। इस घटना ने न्यायिक परिसर की सुरक्षा व्यवस्था एवं इसमें लगाये गए पुलिस की कार्यशैली पर बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है। हलांकि अपर पुलिस अधीक्षक नगर बृजेश कुमार ने इस संदर्भ में बात करने पर बताया कि अब इसकी जांच करायी जायेगी कि किस गेट से बदमाश असलहा लेकर न्यायालय परिसर में घुसे थे इसके बाद उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। पुलिस अधीक्षक मीडिया से बात करने से बचते नजर आए और घटना के बाबत अधिवक्ताओ से बातचीत किये। फरार बदमाश कब सलाखों के पीछे पहुंचेगे यह भी एक बड़ा सवाल है।




Comments

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम