शिक्षक दिवस पर बेसिक शिक्षा मे उत्कृष्ट कार्य करने वाले इन शिक्षकों को किया गया सम्मानित


जौनपुर। शिक्षक दिवस के अवसर पर मंगलवार को कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में बेसिक शिक्षा विभाग के द्वारा आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह में सदस्य विधान सभा परिषद बृजेश सिंह ’’प्रिन्सु’’, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा एवं मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम द्वारा बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित परिषदीय विद्यालयों मे उत्कृष्ट कार्य करने वाले 47 अध्यापकों को प्रशस्ति-पत्र, अंगवस्त्रम व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने पूर्व राष्ट्रपति डा0 सर्वपल्ली राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि अर्पित की और उन्होंने कहा कि राष्ट्र के निर्माण में शिक्षकों का महत्वपूर्ण योगदान है और आज ही के दिन तमिलनाडु में जन्मे डॉ0 राधाकृष्णन को भारतीय संस्कृति के संवाहक प्रख्यात शिक्षाविद और महान दार्शनिक के तौर पर जाना जाता है और उन्हीं के सम्मान में इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।
जिलाधिकारी ने कहा कि शिक्षक हमारे भविष्य और प्रेरणादायक सपनों को गढ़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। शिक्षकों का व्यवहार बच्चों पर बहुत प्रभाव डालते है। अध्यापकों द्वारा अपने अच्छे आचरण से प्रभावित करते हुए एक आदर्श नागरिक बनने हेतु छात्रों को प्रेरित करना चाहिए। उन्होंने सभी शिक्षकों से कहा कि अपने कर्तव्यों का ईमानदारी से पालन करे।
शिक्षकों को सम्मानित करते हुए कहा कि जनपद के अन्य शिक्षक भी इनसे प्रेरणा ले और अपने विद्यालय, जनपद का नाम रोशन करे। शिक्षक दिवस पर हम उनके अटूट समर्पण और समाज पर उनके प्रभाव के लिए उन्हें सलाम करते हैं।इस दौरान जिलाधिकारी ने अपने पूर्व के अनुभवों को साझा करते हुए सभी को शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु प्रेरित किया।
सदस्य विधान सभा परिषद ने कहा कि सभी शिक्षक अपने आचरण एवं अभिव्यक्ति में समानता लाए। सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाते हुए कार्य करें। उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा संजीदगी एवं संवेदनशीलता से परिषदीय विद्यालयों को सुधारने का प्रयास कर रही है। कायाकल्प के माध्यम से कक्षाओं की दशा सुधारी गयी है। आधुनिक लैब बनाये जा रहे है और उन्हे तकनीक से जोडा जा रहा है। सभी शिक्षकों से कहा कि बच्चों को यूनिफार्म में आने के लिए प्रेरित करें। मार्निग असेंबली में अतिरिक्त क्रियाकलापों के द्वारा व्यक्तित्व निर्माण के प्रयास किये जाये। विद्यालयों में ऐसा वातावरण बनाया जाये जिससें बच्चें विद्यालय आनें में रूचि लें।
मुख्य विकास अधिकारी ने शिक्षक दिवस की बधाई देते हुए कहा कि सभी शिक्षक पुण्य का कार्य कर रहे है। समाज में गुरू का स्थान सबसे उंचा होता है। जनपद में कायाकल्प एवं निपुण कार्यक्रम के तहत बेहतरीन कार्य किया गया है।
उन्होंने बेसिक शिक्षाधिकारी डॉ0 गोरखनाथ पटेल से कहा कि विद्यालयों में ब्लाक एवं जनपद स्तर पर खेल एवं पेन्टिग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाए जिससे बच्चों का सर्वागींर्ण विकास हो सके। मुख्य विकास अधिकारी ने बेसिक शिक्षाधिकारी के कुशल नेतृत्व मे जनपद के बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत कार्यरत परिषदीय शिक्षकों द्वारा जनपद मे किये जा रहे उत्कृष्ट कार्यों की सराहना की ।
कार्यक्रम में आये हुए अतिथियों का स्वागत बेसिक शिक्षाधिकारी के द्वारा किया गया। उन्होंने सभी को आश्वस्त कराया कि दिये गये निर्देशों एवं सुझावों का शत-प्रतिशत पालन किया जायेगा और जनपद को शिक्षा के क्षेत्र में निरन्तर आगे ले जाने हेतु प्रयास किया जायेगा।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री की उपस्थिति में लोक भवन लखनऊ के सभागार में राज्य शिक्षक पुरस्कार सम्मान समारोह का सजीव प्रसारण यू-ट्यूब सेशन पर लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से कलेक्ट्रेट सभागार में प्रसारित किया गया।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने

जौनपुर संसदीय क्षेत्र में 12 मछलीशहर मे एक पर्चा हुआ निरस्त