बेसिक शिक्षा के मृतक आश्रितो को अब जानें कहां मिलेगा पांच प्रतिशत मेरिट का लाभ


बेसिक शिक्षकों के मृतक आश्रितों को बीटीसी/डीएलएड की सीटों में पांच प्रतिशत कोटा दिया जाएगा। इससे उनके आश्रितों को कोर्स करने व आगे शिक्षक बनने में सहयोग मिलेगा। यह सहमति उप्र. शिक्षक महासंघ व प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा डॉ. एमकेएस सुंदरम के साथ हुई वार्ता में बनी।
बेसिक के शिक्षकों की मांगों पर बृहस्पतिवार को दूसरे चरण की वार्ता हुई। शिक्षक महासंघ के अध्यक्ष डॉ. दिनेश चंद्र शर्मा ने बताया कि वार्ता में बेसिक शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्य से मुक्ति पर प्रमुख सचिव ने इसे धीरे-धीरे खत्म करने का आश्वासन दिया। इनमें बीएलओ व चुनाव ड्यूटी, स्वास्थ्य सेवाओं में सहयोग, बोर्ड परीक्षा ड्यूटी, घर-घर सर्वे शामिल हैं। इसी तरह 4200 ग्रेड वेतन वाले शिक्षकों को पदोन्नति पर 4800 ग्रेड वेतन देने का प्रस्ताव वित्त विभाग को भेजा जाएगा।
बैठक में राज्य कर्मचारियों की भांति दिव्यांग शिक्षकों को वाहन भत्ता देने, हर विद्यालय में सफाई कर्मी नियुक्त करने व बीएड धारक शिक्षकों को ब्रिज कोर्स कराने पर सहमति बनी।
वार्ता में बेसिक शिक्षकों की पदोन्नति आठ नवंबर तक करने के विभाग के निर्देश का मामला उठा। समय पर पदोन्नति न करने वाले अधिकारियों के उत्तरदायित्व तय करने की मांग की गई। इस पर प्रमुख सचिव ने विभागीय अधिकारियों से नाराजगी व्यक्त की और उत्तरदायित्व तय करने के निर्देश दिए।सचिव ने सभी बीएसए को पत्र जारी कर स्पष्टीकरण मांगा है और 22 नवंबर तक पदोन्नति पूरी करने के निर्देश दिए हैं।

Comments

Popular posts from this blog

पुलिस प्रशासन और दीवानी न्यायालय के न्यायिक अधिकारियों के बीच छिड़ी जंग, न्यायाधीश हुए सुरक्षा विहीन

एंटी करप्शन टीम के हत्थे चढ़ा चपरासी ढाई लाख रुपए घूस ले रहा था चपरासी सहित एसीओ के खिलाफ मुकदमा दर्ज

मछलीशहर (सु) संसदीय क्षेत्र से सांसद बनने के लिए दावेदारो की जाने क्या है स्थित, कौन होगा पार्टी के लिए फायदेमंद