बेसिक शिक्षा के मृतक आश्रितो को अब जानें कहां मिलेगा पांच प्रतिशत मेरिट का लाभ


बेसिक शिक्षकों के मृतक आश्रितों को बीटीसी/डीएलएड की सीटों में पांच प्रतिशत कोटा दिया जाएगा। इससे उनके आश्रितों को कोर्स करने व आगे शिक्षक बनने में सहयोग मिलेगा। यह सहमति उप्र. शिक्षक महासंघ व प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा डॉ. एमकेएस सुंदरम के साथ हुई वार्ता में बनी।
बेसिक के शिक्षकों की मांगों पर बृहस्पतिवार को दूसरे चरण की वार्ता हुई। शिक्षक महासंघ के अध्यक्ष डॉ. दिनेश चंद्र शर्मा ने बताया कि वार्ता में बेसिक शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्य से मुक्ति पर प्रमुख सचिव ने इसे धीरे-धीरे खत्म करने का आश्वासन दिया। इनमें बीएलओ व चुनाव ड्यूटी, स्वास्थ्य सेवाओं में सहयोग, बोर्ड परीक्षा ड्यूटी, घर-घर सर्वे शामिल हैं। इसी तरह 4200 ग्रेड वेतन वाले शिक्षकों को पदोन्नति पर 4800 ग्रेड वेतन देने का प्रस्ताव वित्त विभाग को भेजा जाएगा।
बैठक में राज्य कर्मचारियों की भांति दिव्यांग शिक्षकों को वाहन भत्ता देने, हर विद्यालय में सफाई कर्मी नियुक्त करने व बीएड धारक शिक्षकों को ब्रिज कोर्स कराने पर सहमति बनी।
वार्ता में बेसिक शिक्षकों की पदोन्नति आठ नवंबर तक करने के विभाग के निर्देश का मामला उठा। समय पर पदोन्नति न करने वाले अधिकारियों के उत्तरदायित्व तय करने की मांग की गई। इस पर प्रमुख सचिव ने विभागीय अधिकारियों से नाराजगी व्यक्त की और उत्तरदायित्व तय करने के निर्देश दिए।सचिव ने सभी बीएसए को पत्र जारी कर स्पष्टीकरण मांगा है और 22 नवंबर तक पदोन्नति पूरी करने के निर्देश दिए हैं।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने

नौ फर्जी पत्रकार गिरफ्तार पुलिस विभाग के अधिकारी ने पूरे प्रदेश के जिलो में अभियान चलाने का दिया निर्देश