भारत ही नहीं दुनियां के पांच देश और है जो 15 अगस्त को मनाते हैं आजादी का जश्न



कपिल देव मौर्य 
15 अगस्त को देश के आजादी के 74 साल पूरे होने जा रहा है। सालों चली लड़ाई के बाद 15 अगस्त, 1947 को भारत एक आजाद देश बना। अंग्रेजों की गुलामी में 200 साल बिताने के बाद हमें आजादी मिली और 15 अगस्त को देश अपनी आजादी की 74वीं सालगिरह मनाने जा रहा है। ऐसे में पूरे देश में जश्न का माहौल है। इस खास मौके पर पूरे देश में कार्यक्रम होंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि केवल भारत  ही नहीं बल्कि दुनियां में ऐसे 5 देश और भी हैं, जिन्हें 15 अगस्त के दिन आजादी मिली थी।
ये देश भी 15 अगस्त को मनाते हैं स्वतंत्रता दिवस
ये पांचों देश में 15 अगस्त को अपनी आजादी का जश्न मनाते हैं। भारत के साथ-साथ 15 अगस्त को नॉर्थ कोरिया, साउथ कोरिया, बहरीन, कॉन्गो और लिकटेंस्टीन को आजादी मिली थी।
नॉर्थ कोरिया
नॉर्थ कोरिया में 15 अगस्त को ही स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया दोनों ही जापान के कब्जे से 15 अगस्त 1945 को आजादी मिली थी। उत्तरी कोरिया में 15 अगस्त को राष्ट्रीय अवकाश यानी नेशनल हॉलीडे रहता है। वहीं छुट्टी का दिन होने के चलते यहां पर 15 अगस्त के ही दिन शादी करने की परंपरा सी चल पड़ी है।
साउथ कोरिया
साउथ कोरिया भी 15 अगस्त के दिन अपनी आजादी का जश्न मनाता है। साउथ कोरिया ने 15 अगस्त 1945 को जापान से आजादी हासिल की थी। इसलिए हर साल इसी दिन देश अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है। कोरिया को जापान के कब्जे से बाहर निकालने में यूएस और सोवियत फोर्सेज ने मदद की थी। इस दिन साउथ कोरिया के लोग राष्ट्रीय अवकाश यानी नेशनल हॉलीडे के तौर पर मनाते हैं।
बहरीन
बहरीन को भी 15 अगस्त को ही आजादी मिली थी। बहरीन 15 अगस्त 1971 को ब्रिटेन से मुक्त हुआ था। हालांकि बहरीन अपना नेशनल हॉलीडे 16 दिसंबर को मनाता है। दरअसल, इस दिन बहरीन के शासक इसा बिन सलमान अल खलीफा ने बहरीन की सत्ता हासिल की थी।
कॉन्गो
कॉन्गो भी 15 अगस्त को ही स्वतंत्रता दिवस मनाता है। कॉन्गो ने 15 अगस्त 1960 को फ्रांस से आजादी मुक्ति पाई थी। उसके बाद ये रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो बन गया।
लिकटेंस्टीन
15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के तौर पर मनाने वाले देशों में लिकटेंस्टीन भी शामिल है।  15 अगस्त 1866 को लिकटेंस्टीन ने जर्मनी से आजादी हासिल की थी। 1940 से ये देश 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के तौर पर मना रहा है। बता दें कि लिकटेंस्टीन दुनिया के सबसे छोटे देशों में से एक है।

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

धनंजय सिंह को जौनपुर की जेल से बरेली भेजने की असली कहांनी क्या है,जानिए क्या है असली खेल

धनंजय सिंह को जौनपुर जेल से बरेली जेल भेजा गया