जल्द आम जनता के जेब पर पड़ेगी मंहगाई की मार,पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ने वाले हैं



देश की जनता पर एक बार फिर महंगाई की मार पड़ने वाली है। अब ग्राहक को पेट्रोल पंप पर पेट्रोल या डीजल खरीदने के लिए ज्यादा जेब ढीली करने के लिए तैयार हो जाना चाहिए। क्योंकि अब पेट्रोल-डीजल की कीमत में दो रुपये तक की बढ़ोतरी होने वाली है। ऐसा कहा जा रहा है कि कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों का असर अब पेट्रोल-डीजल के दाम पर भी पड़ेगा, जिसके चलते यह इजाफा होने सकता है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि कोरोना वायरस वैक्सीन (Corona Virus Vaccine) पर आ रही अच्छी खबरों की वजह से सोमवार को वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के दाम में दो फीसदी से ज्यादा की वृद्धि दर्ज की गई है और मंगलवार को भी तेजी जारी रही। ऐसा सात महीनों के बाद हुआ है कि क्रूड के भाव 47 डॉलर प्रति बैरल के स्तर तक पहुंच गए हैं। इससे पहले मार्च महीने में इतनी ज्यादा वृद्धि देखी गई थी।


इस बारे में तेल ब्रोकरेज फर्मों का कहना है कि कोरोना वायरस महामारी पर नियंत्रण पाने की उम्मीदों की वजह से अगले साल यानी 2021 में ईंधन की खपत बढ़ने की संभावना है। लगातार परीक्षण से जल्द कोविड-19 वैक्सीन की भी उम्मीद बढ़ी है और साथ ही तेल की खपत में भी तेजी आ रही है। मांग में इजाफा होने के चलते ब्रेंट क्रूड के भाव बढ़कर 46.72 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गए हैं। यह 6 मार्च के बाद का उच्चतम स्तर है।

दिल्ली की बात की जाए तो राजधानी में पिछले पांच दिनों में पेट्रोल की कीमतों में पांच पैसे का इजाफा होने से पेट्रोल के नए दाम 81.59 रुपये प्रति लीटर के स्तर तक पहुंच गया है। विशेषज्ञों का कहना है कि 2021 की शुरुआत में क्रूड 58 डॉलर तक पहुंच सकता है। बता दें कि उत्पादन और कीमतों को लेकर 30 नवंबर को ओपेक देशों की मीटिंग भी होने वाली है।

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित,जौनपुर के इन सात बच्चो ने टापर सूची में शामिल होकर लहराया परचम

आज दोपहर आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, परिणाम जारी होते ही बन जाएगा यह रिकॉर्ड