हिंदी भाषा में शिक्षक तैयार करें ऑनलाइन सामग्री- प्रो शास्त्री



विश्व के तमाम देश आज ऑनलाइन शिक्षा दे रहे हैं- प्रो निर्मला एस मौर्य 

जौनपुर. वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के मूक्स प्रकोष्ठ द्वारा  ऑनलाइन एक दिवसीय ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसमें विश्वविद्यालय के शिक्षकों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मूक्स (मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्सेज़) के विविध आयामों से परिचित कराया गया.
ओरिएटेशन कार्यक्रम में केंद्रीय विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश मूक्स प्रकोष्ठ के अध्यक्ष प्रोफेसर ओएसकेएस शास्त्री ने कहा कि आज देश में शिक्षकों और विद्वानों द्वारा अंग्रेजी भाषा में मूक्स पर  वीडियो उपलब्ध कराए जा रहे हैं. क्षेत्रीय भाषाओं में वीडियो उपलब्ध होने पर विद्यार्थियों को ज्ञान अर्जन में काफी सहूलियत मिलेगी।  उन्होंने कहा कि हिंदी भाषा में विभिन्न विषयों का ज्ञान वैश्विक स्तर पर उपलब्ध कराने के लिए शिक्षकों को आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि शिक्षक उपलब्ध साहित्य का अध्ययन कर अपना सृजन करें तब वह विद्यार्थियों को प्रभावित कर पाएंगे.
अध्यक्षीय उद्बोधन में कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस मौर्य ने कहा कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से आज विश्व के तमाम देश शिक्षा उपलब्ध करा रहे हैं ऑनलाइन  प्लेटफॉर्म द्वारा पूरे विश्व किसी कोने से  विद्यार्थी ज्ञान अर्जन कर सकता है.  उन्होंने कहा कि आज के दौर में ऑनलाइन शिक्षा एक नए रूप में हमारे सामने आई है.शिक्षकों की जिम्मेदारी है कि गुणवत्तायुक्त ऑनलाइन पाठ्यसामग्री का सृजन करें।
संयोजक प्रबंध अध्ययन संकाय के अध्यक्ष प्रोफ़ेसर अविनाश पाथर्डीकर ने कहा कि वैश्विक प्रतिस्पर्धा के युग में विश्वविद्यालय के शिक्षकों को ऑनलाइन  कंटेंट बना कर विश्व पटल पर योगदान देना होगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए विश्वविद्यालय के शिक्षकों में तकनीकी उन्नयन के लिए प्रकोष्ठ द्वारा  कार्य किया जाएगा. कार्यक्रम का संचालन आयोजन सचिव डॉ दिग्विजय सिंह राठौर एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ मनीष गुप्ता ने किया. तकनीकी सहयोग डॉ दिव्येन्दु मिश्र ने किया।  इस अवसर पर वित्त अधिकारी एम के सिंह, प्रो मानस पांडे, प्रो वीडी शर्मा, प्रो एके श्रीवास्तव, प्रो अजय द्विवेदी, डॉ सचिन अग्रवाल,डॉ रजनीश भास्कर, डॉ सुनील कुमार, डॉ जान्हवी श्रीवास्तव,अनू त्यागी आदि ने प्रतिभाग किया। 


Comments

Popular posts from this blog

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

जानिए डीएम जौनपुर ने आखिर 25 मई को अवकाश क्यो घोषित किया

मुख्तार की मौत का मामला पहुंच रहा है ठंडे बस्ते में,आ गई बिसरा की जांच रिपोर्ट,जानें जांच रिपोर्ट में क्या है