यूपी में आईएएस के स्थानांतरण की तैयारी कई जिलाधिकारियों पर गिर सकती है गाज



उत्तर प्रदेश में आईएएस अधिकारी के पद पर तैनात कई अफसरों की तैनाती में बड़े फेरबदल की तैयारी की गई है. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में डीएम और मंडल आयुक्त के बेहतर तरीके से काम न करने पाने के कारण वह अपनी ज़िम्मेदारी निभाने में फेल हो गए हैं या फिर उनके खिलाफ शिकायत मिलने के कारण उन्हें कहीं और तैनात किया जा सकता है। इसके साथ ही सचिवालय में तैनात कई और प्रमुख सचिवों की जिम्मेदारियों में बदलाव किए जा सकते हैं।

राज्य सरकार के मुताबिक जनता के हितों के लिए काम न करने वाले अफसरों को जिले में रहने का कोई अधिकार नहीं है. इसके साथ ही तमाम दागी और शिकायत वाले अफसरों के ऊपर भी गाज गिर सकती है. प्रदेश के नियुक्ति विभाग ने इस दिशा में काम करने के लिए आदेश दे दिया है. बताया जा रहा है कि अधिक प्रभार के अफसरों से जिम्मेदारी को कम कर के अकेला प्रभार देने के लिए काम चल रहा है, जिससे अफसर सही तरीके से काम कर सकेंगे ओर सरकारी योजनाओं का भी लाभ पात्रों को मिल सकेगा।

सचिवालय स्तर पर अभी भी कई ऐसे अधिकारी हैं जिनके पास एक साथ कई अन्य विभागों का प्रभार है। इसके चलते उनका काम काफी हद तक प्रभावित हो रहा है। खासकर बड़े विभागों को लेकर प्रभार हटाने पर विचार किया जा रहा है। इसके साथ ही हाल ही में सचिव से प्रमुख सचिव और विशेष सचिव से सचिव बनने वाले अधिकारियों को नई तैनाती दी जा सकती है क्योंकि एक ही विभाग में दो-दो प्रमुख सचिव होने पर काम करने के तरीके को लेकर असहज स्थिति पैदा हो सकती है। इसीलिए अपर मुख्य सचिव के साथ कुछ प्रमुख सचिव लगाए जा सकते हैं या फिर उन्हें अलग प्रभार दिए जाने पर विचार किया जाएगा।

Comments

Popular posts from this blog

बाहुबली नेता धनंजय सिंह की जमानत याचिका में स्थगन के मुद्दे पर न्यायाधीश की तल्ख टिप्पणी पर जानें क्या निकाले जा रहे है मायने

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

जौनपुर में एन्टी करप्शन टीम के हत्थे चढ़ा घूसखोर चौकी इंचार्ज और सिपाही,मुकदमा दर्ज गये जेल