बर्ड फ्लू बीमारी से प्रभावी रोकथाम के लिए बैठक,अस्वस्थ पक्षियों की मौत पर जांच का निर्णय



जौनपुर । मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ वीरेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में बर्ड फ्लू बीमारी से प्रभावी रोकथाम के लिए बैठक की गई। बैठक में मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद में बर्ड फ्लू के रोकथाम के लिए पहले से बनी आरआर टीम को क्रियाशील करते हुए निर्देशित किया गया कि जनपद में कहीं भी पक्षियों की अस्वस्थ एवं मृत्यु होने पर तुरंत मौके पर पहुंचकर मानक के अनुसार सैंपल एकत्रित कर जांच हेतु रीजनल डिजीज डायग्नोस्टिक लैब आई वी आर आई बरेली तथा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाई सिक्योरिटी पशु रोग भोपाल भेजा जाए।
कुकुट पालन व उत्पाद विक्रय करने वाले फुटकर तथा थोक विक्रेताओं साफ-सफाई रखें तथा आसपास चूने का छिड़काव कर जरूरी बायोरिक्योरिटी उपाय अपनाएं। किसी भी प्रकार के विषम परिस्थितियों पर जिले पर स्थापित कंट्रोल रूम मोबाइल नंबर 8858314387 एवं 9648292066 पर तुरंत सूचना दें तथा किसी प्रकार के अफवाहों से बचें। जनपद में पांच सौ से 15000 पक्षी की क्षमता के 105 फार्म क्रियाशील हैं। उन्होंने बताया कि बर्ड फ्लू का संक्रमण जनपद में नहीं है। पक्षियों एवं अंडों की बिक्री पर कोई रोक नहीं है।  उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया है कि कुकुट व्यवसायियों को चिंतित करने की आवश्यकता नहीं है जनपद में कहीं भी संक्रमण नहीं है। बैठक में तहसील स्तरीय पशु चिकित्सा अधिकारी शाहगंज डॉक्टर आईडी भारती, बदलापुर डॉ डीके बंसल, सदर डॉ संदीप अग्रवाल, मड़ियाहूं डॉक्टर देवेंद्र यादव, मछलीशहर डॉ अजीत, केराकत डॉक्टर धर्मेंद्र सिंह उपस्थित रहे। 

Comments

Popular posts from this blog

बाहुबली नेता धनंजय सिंह की जमानत याचिका में स्थगन के मुद्दे पर न्यायाधीश की तल्ख टिप्पणी पर जानें क्या निकाले जा रहे है मायने

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

जौनपुर में एन्टी करप्शन टीम के हत्थे चढ़ा घूसखोर चौकी इंचार्ज और सिपाही,मुकदमा दर्ज गये जेल