पढ़ाई भले नहीं, मिड डे मील का अनाज एवं भत्ता मिलेगा सीएम का जाने क्या है आदेश


सरकारी प्राइमरी स्कूलों के शतप्रतिशत विद्यार्थियों को जल्द ही लॉकडाउन अवधि का मिड डे मील भत्ता व अनाज मिलेगा। सभी जिलों में अभिभावकों को अनाज के लिए प्राधिकार पत्र सौंपने और इस प्रक्रिया को जल्द पूरा के निर्देश दिए गए हैं। मार्च के आखिरी हफ्ते में सितम्बर 2020 से फरवरी 2021 तक के मिड डे मील भत्ता का आदेश जारी किया गया था।
इस बीच कोरोना संक्रमण बढ़ने और पंचायत चुनाव के कारण इसमें कई जिलों में विद्यार्थियों तक ये नहीं पहुंचा था। कई जिलों में कुछ ब्लॉकों में अभिभावकों के खाते में भत्ता तो पहुंचा लेकिन अनाज नहीं पहुंचा था। अब कोटेदारों के यहां अनाज पहुंच गया है लिहाजा इस पर सख्ती करते हुए बंटवाने के निर्देश दिए गए हैं। अभिभावकों को प्राधिकार पत्र लेकर कोटेदार के यहां जाना होगा, जिससे उनके बच्चे को आवंटित अनाज उन्हें मिल जाएगा। 

कक्षा छह से आठ तक के विद्यार्थियों के लिए 923 रुपये और कक्षा एक से पांच तक के विद्यार्थियों को 685 रुपये दिया जाएगा। जूनियर स्कूल के बच्चों को 124 दिन (एक सितम्बर, 2020 से नौ फरवरी, 2021 तक) और प्राइमरी स्कूल के विद्यार्थियों को 138 दिन का भत्ता (एक सितम्बर 2020 से 28 फरवरी) दिया जा रहा है।  इसके अलावा अनाज भी कोटेदार के मार्फत दिया जाएगा। इससे पहले सरकार मार्च से 31 अगस्त, 2020 तक दो चरणों में 76 व 49 दिनों का मिड डे मील भत्ता व अनाज दो चरणों में दे चुकी है।   
 

Comments

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम