कोरोना काल के चुनावी समर में जानें क्या होगी सोशल मीडिया की भूमिका


कोरोना काल में चुनावी महासमर शंखनाद के बाद से ही वर्चुअल प्रचार ने तेजी पकड़ ली है। भारतीय जनता पार्टी, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी व कांग्रेस की आइटी और सोशल मीडिया सेल के हैंडलर्स/ वालंटियर पूरी तैयारी के साथ मैदान में कूद चुके हैं। इसके तहत पार्टियों द्वारा अपनी अपनी स्ट्रैटजी के अनुसार हर विंग को प्रशिक्षित किया है। ताकि राजनैतिक दल एक दूसरे को सोशल मीडिया के हर मोर्चे पर मात दे सकें। कार्यकर्ताओं का फेसबुक, व्हाट्सएप और बाकी सोशल मीडिया अकाउंट के इस्तेमाल पर जोर है। भाजपा, सपा समेत अन्य राजनैतिक दलों ने बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं को वर्चुअल लड़ाई में उतारा है।

कंटेंट और प्रजेंटेशन पर है जोरः 

वर्चुअल प्लेटफार्म पर सभी दल पोस्टर वार में कूद चुके हैं। भाजपा के पोस्टर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भीड़ की तरफ हाथ लहराते हुए एक तस्वीर में है, कैप्शन में लिखा है राज तिलक की करो तैयारी, 10 मार्च को फिर आ रहे हैं भगवाधारी। समाजवादी पार्टी के पोस्टर में अखिलेश भीड़ की तरफ हाथ लहराते हुए दिखाई दे रहे है। कैप्शन में लिखा है, चल पड़ी है लाल आंधी, आ रहे हैं समाजवादी। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) भी पीछे नहीं है। बसपा के पोस्टर में पहली बार दो नेता हैं, इसमें मायावती और सतीश चंद्र मिश्रा द्वारा कैप्शन में दावा किया गया है 10 मार्च, सब साफ, बहनजी हैं यूपी की आस। कांग्रेस के पोस्टर में दावा किया गया है 10 मार्च- आ रही है कांग्रेस। पोस्टर में प्रियंका गांधी वाड्रा की तस्वीर है। सभी दलों के कार्यकर्ता वर्चुअल लड़ाई में जान लड़ा रहे हैं।

रणभूमि बनेगा सोशल मीडिया प्लेटफार्मः

 ट्विटर से लेकर फेसबुक और इंस्टाग्राम तक सभी नेता इस समय अपने व्यक्तिगत सोशल मीडिया अकाउंट पर पूरी तरह सक्रिय हैं। जहां एक ओर फेसबुक पर कई प्रकार के राजनीतिक पेज बनाकर प्रचार किया जा रहा है तो वहीं दूसरी ओर ट्विटर सवाल-जवाब की रणभूमि की तरह इस्तेमाल में लाया जा रहा है। हर नेता विपक्षी दलों की कमी और अपनी उपलब्धियों का बखान करने में लगा है। सभी राजनीतिक दल सोशल मीडिया के माध्यम से जनता से ज्यादा से ज्यादा संवाद करने की कोशिश में लगे हुए हैं।

एक नजर ट्वीटर परः
यूपी बीजेपी- 2.9 मिलियन फालोअर्स
समाजवादी पार्टी- 2.9 मिलियन फालोअर्स
यूपी कांग्रेस- 467.9 के फालोअर्स
बीजेपी से योगी आदित्यनाथ- 16.9 मिलियन फालोअर्स
सपा से अखिलेश यादव- 15.4 मिलियन फालोअर्स
कांग्रेस से प्रियंका गांधी वाड्रा- 4.4 मिलियन फालोअर्स

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

हर रात एक छात्रा को बंगले पर भेजो'SDM पर महिला हॉस्टल की अधीक्षीका ने लगाया 'गंदी डिमांड का आरोप; अधिकारी ने दी सफाई

यूपी कैबिनेट की बैठक में जौनपुर की इस नगर पालिका के विस्तार का प्रस्ताव स्वीकृत

जफराबाद विधायक का खतरे से बाहर डाॅ गणेश सेठ का सफल प्रयास, लगा पेस मेकर