नितिन गटकरी का आदेश एन एच पर अब खत्म होगा टोल प्लाजा,जानें कैसे होगी टोल की वसूली


सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि 'नेशनल हाईवे पर अब लोगों को टोल प्लाजा पर रुकना नहीं पड़ेगा।' इसका मतलब यह नहीं कि आपको टोल टैक्स से छुटकारा मिल जाएगा। आपको केवल टोल प्लाजा से छुटकारा मिलेगा। जीपीएस तकनीक से टोल वसूला जाएगा। दरअसल, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि 'इलेक्ट्रिक टोल प्लाजा के बाद सरकार अब एक और कदम आगे बढ़ाते हुए जीपीएस तकनीक से टोल वसूलने की तैयारी में है। टोल कलेक्शन के लिए जीपीएस सिस्टम लागू होने के बाद टोल नाके हटा दिए जाएंगे।
आपको बता दें कि अब आप इन सड़कों पर कम समय में सफ़र तय करके अपने गंतव्य स्थान पर जल्दी पहुंच जाएंगे। इलेक्ट्रिक टोल प्लाजा सिस्टम शुरू होने से टोल नाकों पर लगने वाला समय भी पहले से घटकर काफी कम हो गया है। लेकिन जल्द ही आपको इन टोल प्लाजा से भी छुटकारा मिल जाएगा। जीपीएस पर रिकॉर्ड होगा कि आपने कहां से एंट्री ली और कहां निकले- नितिन गडकरी बता दें कि संसद के बजट सत्र में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा- "सड़कों के मामले में सरकार ने कई नई तकनीकों का इस्तेमाल करना शुरू किया है। इलेक्ट्रोनिक टोल का 97 परसेंट कलेक्शन हो रहा है। अब मैं एक जीपीएस सिस्टम लाना चाहता हूं। टोल ही नहीं रहेंगे। 
टोल नहीं रहने से मतलब टोल खत्म नहीं होगा। आपकी गाड़ी में जीपीएस सिस्टम लगा देंगे। गाड़ी में जीपीएस सिस्टम अनिवार्य भी कर दिया गया है। जीपीएस पर रिकॉर्ड होगा कि आपने कहां से एंट्री ली और कहां निकले। और आपके बैंक अकाउंट से पैसा कट जाएगा। कोई आपको रोकेगा नहीं। 
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि जनता की सहूलियत के लिए नेशनल हाईवे पर अब हर 60 किलोमीटर के दायरे में केवल एक ही टोल प्लाजा होगा। एक से अधिक सभी टोल नाकों को हटा दिया जाएगा और यह काम 3 महीने के भीतर पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि 60 किलोमीटर के दायरे में एक से अधिक टोल नाके होने गैर कानूनी है। आधार कार्ड के आधार पर स्थानीय लोगों को मिलेगा पास केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि टोल नाकों के आसपास के गांव या शहर के लोगों के लिए पास उपलब्ध कराए जाएंगे। आधार कार्ड के आधार पर स्थानीय लोगों को पास इश्यू कराए जाएंगे। इस सिस्टम पर तेजी से काम किया जाएगा। यह सेवा जल्द ही शुरू की जाएगी। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भाभी को अकेला देख देवर की नियत हुई खराबा, जानें फिर क्या हुआ, पुलिस को तहरीर का इंतजार

घुस लेते लेखपाल रंगेहाथ गिरफ्तार, मुकदमा दर्ज कर एनटी करप्शन टीम ले गयी साथ

सिद्दीकपुर में चला सरकारी बुलडोजर मुक्त हुई 08 करोड़ रुपए मालियत की सरकारी जमीन