यूपी की सरकार इन परियोजनाओ के लिए मुफ्त उपलब्ध करायेगी जमीन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश में नए राजमार्गों और ग्रीनफील्ड सड़क परियोजनाओं के लिए राज्य सरकार सरकारी भूमि निःशुल्क उपलब्ध कराएगी। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के साथ बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक में प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद और राज्यमंत्री बृजेश सिंह भी मौजूद रहे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के सभी बस स्टेशनों के नवनिर्माण में एनएचएआई का सहयोग लेना चाहती है। चरणबद्ध रूप से सभी 75 जिलों के बस स्टेशनों का पुनर्निर्माण किया जा सकता है। नितिन गडकरी ने इस पर सहमति जताते हुए प्रथम चरण में 25 बस स्टेशनों का प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने वाराणसी की तर्ज पर गाजियाबाद, मथुरा-वृंदावन, बुंदेलखंड और सोनभद्र में रोप-वे निर्माण परियोजना की भी चर्चा की।


इस पर केंद्रीय मंत्री ने सभी जरूरी सहयोग करने का आश्वासन दिया। कुंभ 2025 से जुड़ी परियोजनाओं पर चर्चा के दौरान प्रतापगढ़- सुल्तानपुर -अयोध्या राज्य राजमार्ग के फोरलेन चौड़ीकरण के प्रस्ताव पर केंद्रीय मंत्री ने सहमति दी। वहीं, राष्ट्रीय राजमार्ग 24-बी के रायबरेली- प्रयागराज सेक्शन में अत्यधिक ट्रैफिक व धार्मिक पर्यटन क्षेत्र होने के कारण आगामी कुंभ से पूर्व इसके चौड़ीकरण के प्रस्ताव पर केंद्रीय मंत्री ने इसके लिए आवश्यक परीक्षण कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए। 
मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से सहयोग की अपेक्षा करते हुए कहा प्रदेश के सभी मंडल मुख्यालयों के लिए रिंगरोड-बाइपास मार्ग की आवश्यकता है। केंद्रीय मंत्री ने विचार करने का आश्वासन दिया।
सीएम ने गोरखपुर-सिलीगुड़ी, वाराणसी- कोलकाता तथा गोरखपुर-बरेली कॉरिडोर को भारत माला परियोजना-2 में शामिल किया जाना प्रदेश की तरक्की को नई उड़ान देने वाला होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि बैठक में प्रदेश सरकार की ओर से गोसाईंगंज-बनी-मोहान मार्ग, सीतापुर-लखीमपुर-गौरीफंटा मार्ग, टूंडला-एटा-कासगंज राज्यमार्ग, चंदौसी- मुरादाबाद- फर्रुखाबाद राज्यमार्ग, नैमिषारण्य- गोला गोकर्णनाथ-माता पूर्णागिरि- शाहजहांपुर-फर्रुखाबाद सहित विभिन्न मार्गों के सुदृढ़ीकरण के लिए प्रस्ताव भी रखा गया।
इससे पहले भारतीय सड़क कांग्रेस (आईआरसी 2022) के 81वें अधिवेशन के उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी में आप जहां से भी प्रवेश करेंगे, आपको फोरलेन की कनेक्टिविटी मिलेगी। वह पिछले साढ़े पांच साल में यूपी में रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में हुए महत्वपूर्ण बदलावों की चर्चा कर रहे थे।

Comments

Popular posts from this blog

सड़क दुर्घटना में सिपाही की मौत विभाग में शोक की लहर

एसपी जौनपुर ने फिर आधा दर्जन से अधिक थाना प्रभारियों का किया तबादला

जौनपुर जलालपुर थाने के नये थानेदार को सिर मुड़ाते ही पड़े ओले, रेहटी गांव में हत्या कर फेंकी लाश मिलने से इलाके में सनसनी