जौनपुर में महिलाएं होगी आर्थिक रूप से सशक्त, बेहतर पैकेजिंग के लिए सरकार दे रही है 40 हजार रुपए की सब्सिडी

जौनपुर। जिले में बड़ी संख्या में समूह की महिलाएं कई तरह के कार्य कर आर्थिक रूप से सशक्त बन रही हैं। साथ ही बेहतर कार्य करने वाली महिलाओं को समूह की ओर से प्रमोट भी किया जा रहा है। इस आशय की जानकारी देते हुए एनआरएलएम उपायुक्त ओपी यादव ने बताया कि सरकार के इस पहल से समूह की महिलाओं को मजबूती मिलेगी व बेहतर कार्य करने का मौका भी मिलेगा।
उपायुक्त की माने तो समूहों की ओर से निर्मित उत्पाद को बेहतर बनाने के लिए सरकार की ओर से 40 हजार रुपये सब्सिडी के तौर पर दिया जाएगा। प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना में आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए समूहों को भी जोड़ दिया गया है। समूहों की ओर से किए जा रहे कार्यों के वार्षिक टर्नओवर पर 35 फीसदी व अधिकतम 40 हजार रुपये की मदद की जाएगी।
योजना का लाभ लेने के लिए समूहों को उसका वास्तविक ब्योरा भी एनआरएलएम की ओर से उपलब्ध कराना होगा। बाजार में बने रहने के लिए किसी भी उत्पाद की ब्रांडिंग बेहद जरूरी है। यहां समूह की कई महिलाओं की ओर से चप्पल से लेकर अचार व पापड़ तक बनाए जा रहे हैं।
ऐसे में इस पहल से न सिर्फ समूहों की भागीदारी बढ़ेगी, बल्कि उनका कार्य क्षेत्र भी बढ़ेगा। इसी कड़ी में इन्हें प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना से भी जोड़ा गया है। समूह की महिलाओं को अपने उत्पादों को बना बेहतर पैकेजिंग के लिए 40 हजार रुपये तक की मदद की जाएगी, जिसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। 

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने

नौ फर्जी पत्रकार गिरफ्तार पुलिस विभाग के अधिकारी ने पूरे प्रदेश के जिलो में अभियान चलाने का दिया निर्देश