जौनपुर में अभियान चलाकर 32 भू-माफिया हुए चिन्हित इनके खिलाफ होगी कार्रवाई



जौनपुर। जनपद में आम जनमानस और सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा करने वालों के खिलाफ अब जिला प्रशासन सख्त हो गया है। वहीं पीड़ित कई बार डर की वजह से पुलिस में इन भू-माफिया की शिकायत भी नहीं कर पाते हैं और अपनी जमीन खो देते हैं। ऐसे में जिला प्रशासन की तरफ से एंटी भू-माफिया अभियान चलाकर अब तक 32 भू-माफिया को चिन्हित किया जा चुका है।
वर्ष 2023-24 में चलाए गए अभियान में अब तक जिले में 32 पर एंटी भू-माफिया चिन्हित किए गए हैं। जिसके तहत केराकत में 13, नेवढि़या में एक, बरसठी में चार, जफराबाद में एक, बदलापुर में एक, सरायख्वाजा में एक, लाइन बाजार में एक, सिकरारा थाना में एक के खिलाफ एंटी भू-माफिया का मुकदमा दर्ज किया गया। इसमें अब तक 13 के खिलाफ आईपीसी के तहत, एक के खिलाफ गैंगस्टर, तीन के खिलाफ गुंडा एक्ट, एक पर सीआरपीसी की कार्रवाई की गई। इसमें अब तक सात गिरफ्तार हुए, 17 अदालत में हाजिर, एक जेल में हैं। इसमें शिकायती जांच करवाने के बाद 19 पर आरोप पत्र दाखिल हुआ। सरकार की तरफ से यूपी में एंटी भूमाफिया पोर्टल बनाया गया है। इसमें प्रशासन की तरफ से भू-माफिया द्वारा सरकारी व निजी संपत्ति पर अवैध कब्जा करने वालों की शिकायतें की जाती हैं।
तहसील स्तर पर एसडीएम अध्यक्ष है तो सीओ, थानाध्यक्ष, सीओ वन को सदस्य बनाया गया है। इसी तरह जिला स्तरीय कमेटी में डीएम अध्यक्ष होते है, एसपी, डीएफओ सदस्य बनते हैं। इनके द्वारा ही बार-बार भूमि कब्जा करने वालों को एंटी भू-माफिया चिन्हित किया जाता है।
अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम अक्षयबर चौहान का कथन है कि शुरुआत में जनपद के अन्दर केवल तीन एंटी भू-माफिया चिन्हित किए गए थे। अभियान चलाकर इनकी संख्या 32 तक पहुंचाई गई है। भविष्य में यह दोबारा इस तरह की पुनरावृत्ति न कर सकें, इसको लेकर कार्रवाई की जा रही है।  

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने