चाचा चौधरी की कॉमिक्स,मतदाताओं को करेगी जागरूक जिलाधिकारी ने जारी की चाचा चौधरी और चुनावी दंगल कॉमिक्स


 जौनपुर। चाचा चौधरी और साबू की कॉमिक्स आपने खूब पढ़ी होंगी। लेकिन अब लोकसभा चुनाव में ये कॉमिक्स मतदाताओं को मतदान के लिए जागरुक, प्रेरित व रिझाने का काम करेगी।चुनाव आयोग से प्राप्त, "चाचा चौधरी और चुनावी दंगल" शीर्षक की कॉमिक्स को एनआईसी कक्ष में जिलाधिकारी जिला निर्वाचन अधिकारी  अनुज कुमार झा द्वारा जारी किया गया।  इस कामिक्स के माध्यम से लोगों को विशेषकर युवाओं को मतदान प्रक्रिया में भाग लेने के लिए शिक्षित, प्रेरित और प्रोत्साहित किया जायेगा।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि आगामी लोकसभा चुनाव में ज्यादा से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें, इसके लिए निर्वाचन आयोग ने स्वीप योजना के तहत चाचा चौधरी और चुनावी दंगल नाम से एक कॉमिक्स जारी की है। 56 पेज की इस कॉमिक्स में छोटी-छोटी 10 कहानियां दी गई हैं। ये कहानियां हर मतदाता वर्ग को जागरुक करने के उद्देश्य से दी गई हैं, ताकि सभी लोग जागरुक हो और मतदान करें। इस कामिक्स में हर वर्ग के वोटरों को ध्यान में रखकर 10 अलग-अलग कहानियां चाचा चौधरी और न्यू वोटर, बनें स्मार्ट वोटर, महिला मतदाता की भागीदारी, चुनावी हेराफेरी, थर्ड जेंडर वोटर अवेयरनेस आईकॉन, अपने उम्मीदवार को जानो एप, पोस्टल वोटर, हर वोट है जरूरी, चुनाव में हमले की साजिश व चाचा चौधरी ओर अपना बहुमूल्य वोट शामिल की गईं हैं। कॉमिक्स में बेहद रोचक अंदाज में चाचा चौधरी और साबू लोगों को मतदाता बनने, प्रलोभन में न आने, मतदान करने आदि के लिए प्रेरित करते नजर आ रहे हैं।
डीएम ने कहा कि डिजिटल मीडिया के इस युग में भी आउटरीच माध्यम के रूप में कॉमिक्स प्रासंगिक और विशिष्ट है। अपने बचपन के दिनों को याद करते हुए उन्होंने कहा कि ये कॉमिक चरित्र, अपनी सार्वभौमिक अपील और ईमानदारी, दया और करुणा जैसे मूल्यों पर बल देने के साथ चुनाव से संबंधित जानकारी को रचनात्मक रूप से व्यक्त करने के लिए एक आकर्षक मंच प्रदान करते हैं। इस कामिक्स का प्रचार प्रसार करने एवं स्वयं बच्चों व युवाओं को पढ़ने के  लिए अपील किया है। 
ये कॉमिक की डिजिटल कॉपी https://ecisveep.nic.in/files/file/2152-chacha-chaudhary-aur-chunavi-dangal/  
Ceoup व जनपद जौनपुर की वेबसाइट jaunpur.nic.in पर भी देखी जा सकती है। तथा विभिन्न वाटसअप ग्रुप पर भी उपलब्ध है। 
 इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी (वि.एवं रा.)/ उप जिला निर्वाचन अधिकारी राम अक्षयबर चौहान, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी बृजेश चतुर्वेदी, जिला स्वीप कोआर्डिनेटर सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा, ईएलसी कोआर्डिनेटर रमेश चन्द्र यादव आदि उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

पुलिस प्रशासन और दीवानी न्यायालय के न्यायिक अधिकारियों के बीच छिड़ी जंग, न्यायाधीश हुए सुरक्षा विहीन

मछलीशहर (सु) संसदीय क्षेत्र से सांसद बनने के लिए दावेदारो की जाने क्या है स्थित, कौन होगा पार्टी के लिए फायदेमंद