यूपी बोर्ड ने इस वर्ष हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा का समय बदला,दोनो पाली में जानें क्या होगा परीक्षा का समय


जौनपुर।माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की वर्ष 2024 की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा इस बार बदले समय से होगी। परीक्षा का समय एक घंटे बढ़ा दिया गया है। अब तक सुबह 7.30 बजे से शुरू होने वाली परीक्षा का समय बदलकर 8.30 बजे कर दिया गया है। परीक्षा 8.30 से 11.45 बजे तक होगी। साथ ही परीक्षा केंद्र पर दोनों पाली में आधे घंटे तक पहुंचने वालों को विलंब का कारण बताना होगा। इसके बाद वहां मौजूद अधिकारियों की अनुमित पर प्रवेश दिया जाएगा।
जिले में 22 फरवरी से शुरू होने वाली परीक्षा में जिले में कुल 239 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। हाई स्कूल में 84570 परीक्षार्थी एवं इंटरमीडिएट में 77219 परीक्षार्थी, कुल 156789 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसके अलावा केंद्र व्यवस्थापक 239, वाहृय केंद्र व्यवस्थापक 239, सेक्टर मजिस्ट्रेट 32, जोनल मजिस्ट्रेट 6, स्टेटिक मजिस्ट्रेट 239 की तैनाती की गई है। केंद्रों पर कॉपी के साथ ही पेपर भी पहुंच गए हैं। जहां तक परीक्षा के समय की बात है तो बोर्ड की ओर से केवल पहले पाली का ही समय बदला गया है, जबकि दूसरी पाली की परीक्षा (दोपहर 2 से 5.15 बजे तक) के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसकी सूचना केंद्रों पर चस्पा कराई जाएगी।
जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि परिषद के निर्देशानुसार सुबह की पाली में समय के एक घंटे बढ़ाए जाने की जानकारी सभी संबंधित परीक्षा केंद्रों को भिजवाया गया है। परीक्षार्थियों को केंद्र पर सुबह 8 से 8.30 बजे तक प्रवेश मिलेगा। इसके बाद भी यदि कोई परीक्षार्थी 30 मिनट देरी से पहुंचता है तो केंद्र पर मौजूद अधिकारी की अनुमति पर परीक्षा दे सकेंगे। विकलांग एवं दृष्ट बाधित परीक्षार्थियों को निर्धारित अवधि के अतिरिक्त 20 मिनट प्रति घंटा के हिसाब से अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

Comments

Popular posts from this blog

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

तेज रफ्तार का कहर: पेड़ से टकराई कार तीन के दर्दनाक मौत