यूपी बोर्ड ने इस वर्ष हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा का समय बदला,दोनो पाली में जानें क्या होगा परीक्षा का समय


जौनपुर।माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की वर्ष 2024 की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा इस बार बदले समय से होगी। परीक्षा का समय एक घंटे बढ़ा दिया गया है। अब तक सुबह 7.30 बजे से शुरू होने वाली परीक्षा का समय बदलकर 8.30 बजे कर दिया गया है। परीक्षा 8.30 से 11.45 बजे तक होगी। साथ ही परीक्षा केंद्र पर दोनों पाली में आधे घंटे तक पहुंचने वालों को विलंब का कारण बताना होगा। इसके बाद वहां मौजूद अधिकारियों की अनुमित पर प्रवेश दिया जाएगा।
जिले में 22 फरवरी से शुरू होने वाली परीक्षा में जिले में कुल 239 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। हाई स्कूल में 84570 परीक्षार्थी एवं इंटरमीडिएट में 77219 परीक्षार्थी, कुल 156789 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसके अलावा केंद्र व्यवस्थापक 239, वाहृय केंद्र व्यवस्थापक 239, सेक्टर मजिस्ट्रेट 32, जोनल मजिस्ट्रेट 6, स्टेटिक मजिस्ट्रेट 239 की तैनाती की गई है। केंद्रों पर कॉपी के साथ ही पेपर भी पहुंच गए हैं। जहां तक परीक्षा के समय की बात है तो बोर्ड की ओर से केवल पहले पाली का ही समय बदला गया है, जबकि दूसरी पाली की परीक्षा (दोपहर 2 से 5.15 बजे तक) के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसकी सूचना केंद्रों पर चस्पा कराई जाएगी।
जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि परिषद के निर्देशानुसार सुबह की पाली में समय के एक घंटे बढ़ाए जाने की जानकारी सभी संबंधित परीक्षा केंद्रों को भिजवाया गया है। परीक्षार्थियों को केंद्र पर सुबह 8 से 8.30 बजे तक प्रवेश मिलेगा। इसके बाद भी यदि कोई परीक्षार्थी 30 मिनट देरी से पहुंचता है तो केंद्र पर मौजूद अधिकारी की अनुमति पर परीक्षा दे सकेंगे। विकलांग एवं दृष्ट बाधित परीक्षार्थियों को निर्धारित अवधि के अतिरिक्त 20 मिनट प्रति घंटा के हिसाब से अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने

नौ फर्जी पत्रकार गिरफ्तार पुलिस विभाग के अधिकारी ने पूरे प्रदेश के जिलो में अभियान चलाने का दिया निर्देश