लोकसभा चुनाव: मतगणना के लिए तैयारी अन्तिम दौर में जानें क्या रहेगी व्यवस्थायें


जिले के दो लोकसभा क्षेत्र जौनपुर और मछलीशहर में पड़े वोटों की गिनती चार जून को पूर्वांचल विश्वविद्यालय में होगी। यहां मतगणना की तैयारी अंतिम चरण मेंं है। मतगणना के लिए विधानसभा क्षेत्रवार 14-14 टेबल और तीन-तीन अतिरिक्त टेबल लगाए गए हैं। मतगणना सुबह साढ़े आठ बजे से शुरू होगी। विधानसभा क्षेत्रवार अलग से दो टेबल आरओ और एआरओ के लिए लगाए जाएंगे। इस प्रकार एक विधानसभा क्षेत्र के बूथों में पड़े वोटों की गिनती 19 टेबल पर होगी। वहीं, एक लोकसभा क्षेत्रवार पोस्टल बैलेट की गणना के लिए 12-12 टेबल लगाए जाएंगे। इसमें से तीन टेबल रिजर्व रहेंगे।
मतगणना स्थल पर जौनपुर लोकसभा क्षेत्र के बूथों पर पड़े वोटों की गिनती ग्राउंड फ्लोर और मछलीशहर लोकसभा क्षेत्र के वोटों की गिनती प्रथम तल पर हाॅल में की जाएगी। चार जून को मतगणना स्थल पर सुबह 6.30 बजे प्रत्याशियों के एजेंट के सामने स्ट्रांग रूम खोले जाएंगे। प्रशासन की ओर से इसकी सूचना प्रत्याशियों को भेज दी गई है। सुबह छह बजे ट्रेजरी से पोस्टल बैलेट लेकर मतगणना स्थल पर अधिकारी पहुंच जाएंगे। आज तीन जून को विश्वविद्यालय के प्रेक्षागृह में मतगणना कार्मिकों का अंतिम प्रशिक्षण कार्यक्रम होगा।
तीन और चार जून को पूर्वांचल विश्वविद्यालय में अवकाश घोषित कर दिया गया है। मतगणना के दिन मुख्य गेट से विश्वविद्यालय में इंट्री होगी। बिना पास किसी की इंट्री नहीं होगी। पत्रकारों को केवल मोबाइल लेकर मीडिया सेंटर तक जाने की अनुमति होगी। हर राउंड का परिणाम आने के बाद उसकी घोषणा की जाएगी। इसके अलावा मतगणना स्थल पर एक डीओ का रूम होगा। जिसके प्रभारी एडीएम होंगे। वे चुनाव आयोग को सूचना-आदान प्रदान करने का काम करेंगे।
प्रशासनिक व्यवस्था के मुताबिक जौनपुर लोकसभा क्षेत्र में 30 व मछलीशहर लोकसभा क्षेत्र में 31 राउंड में मतगणना होगी। दोनों सीट से प्रत्याशियों के 88 एजेंट पास जारी किए गए हैं। लगेंगे। साथ ही प्रत्याशियों के एजेंट व प्रतिनिधि को मोबाइल रखने के लिए पब्लिक कम्युनिकेशन रूम बनाया गया है। यहां आकर यह बात करके मोबाइल जमा कर सकेंगे। इसमें डीसी एनआरएलएम को नोडल ऑफिसर बनाया गया है। मतगणना एजेंट बनाने के लिए फाॅर्म-18 मांगा गया है, जिससे मतगणना के दिन के लिए पास जारी हो सके।

Comments

Popular posts from this blog

सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष ने खुद को गोली मार कर की आत्महत्या, घर में मच गया कोहराम कार्यकर्ता हैरान

जानिए जौनपुर की दोनो लोकसभा क्षेत्र से भाजपा का सूपड़ा साफ होने के लिए जिम्मेदार कौन थे

भीषण दुर्घटना एक परिवार के आठ सदस्यो की दर्दनाक मौत, पुलिस ने किया विधिक कार्यवाई, इलाके में कोहराम