देश अनलांक होते ही आम आदमी के जेब पर तगड़ा झटका



कोरोना संकट के बीच 70 दिनों से पाबंदियों में रह रहे लोगों को आज से अनलॉक 1 लागू होने पर मिलने वाली राहत से पहले ही तगड़ा झटका लगा है। आम आदमी की जेब पर बोझ बढ़ गया है। दरअसल, रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए गए हैं। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने एलपीजी गैस सिलेंडरों की कीमतों में बढ़ोतरी का एलान किया है।

बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडरों की कीमत बढ़ी

भारत की तेल कंपनियों जैसे एचपीसीएल, बीपीसीएल, आईओसी आदि ने बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडरों की कीमत बढ़ा दी है। ऐसे में अब बढ़ी हुई नई कीमत 593 रुपये हो गयी है। दिल्‍ली में 14.2 किलोग्राम के गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर 11.50 रुपये प्रति सिलेंडर महंगा हो गया। वहीं 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर का दाम 110 रुपए बढ़कर 1139.50 रुपए हो गया है।

110 रुपये महंगा हुआ LPG सिलेंडर

वहीं अन्य शहरों में भी आज से सिलेंडर के दाम बढ़ गए। इसमें दिल्ली के अलावा कोलकाता में 31.50 रुपए, मुंबई में 11.50 रुपए और चेन्नई में 37 रुपए महंगा हो गया है। जिन गैस सिलेंडरों की कीमत 1029.50 रुपये थी, वो आज से बढ़कर 1139.50 रुपये हो गयी है। बता दें कि इसके पहले मई में एलपीजी की कीमत में 162.50 रुपए की कटौती की गयी थी।

हवाई जहाज का तेल भी हुआ मंहगा


इसके अलावा 1 जून को विमान ईंधन एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की कीमतों में भी इजाफा हुआ है। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में एटीएफ का दाम 11030.62 रुपए प्रति किलोलीटर बढ़कर 33,575.37 रुपए प्रति किलोलीटर हो गया है। एटीएफ का हवाई जहाज में ईंधन के तौर पर इस्तेमाल होता है। बता दें कि अभी तक भारत में फ्लाइट सेवाएं ठप्प थी लेकिन अब इनका संचालन होने वाला है।

Comments

Popular posts from this blog

पुलिस प्रशासन और दीवानी न्यायालय के न्यायिक अधिकारियों के बीच छिड़ी जंग, न्यायाधीश हुए सुरक्षा विहीन

एंटी करप्शन टीम के हत्थे चढ़ा चपरासी ढाई लाख रुपए घूस ले रहा था चपरासी सहित एसीओ के खिलाफ मुकदमा दर्ज

मछलीशहर (सु) संसदीय क्षेत्र से सांसद बनने के लिए दावेदारो की जाने क्या है स्थित, कौन होगा पार्टी के लिए फायदेमंद