गांधी केवल एक व्यक्ति ही नहीं बल्कि एक चिंतन है: प्रो. निर्मला एस. मौर्य


फरीदुलहक मेमोरियल डिग्री कॉलेज, सबरहद, शाहगंज में हुआ बापू बाजार का आयोजन

जौनपुर । महात्मा गांधी जी की पुण्यतिथि पर फरीदुलहक मेमोरियल डिग्री कॉलेज सबरहद, शाहगंज, जौनपुर में राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा बापू बाजार का आयोजन किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम में मुख्य अतिथि वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. निर्मला एस.मौर्य ने अपने संबोधन  कहा गांधी केवल एक व्यक्ति या व्यक्तित्व ही नहीं बल्कि एक चिंतन है। उनके बताए गए एकादश व्रत के माध्यम से एक सशक्त समाज एवं राष्ट्र का निर्माण किया जा सकता है। हम उनके बताए आदर्शो पर यदि चल सके तो यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
कार्यक्रम की अध्यक्षता राजेश कुमार वर्मा उप जिलाधिकारी शाहगंज ने किया। अपने संबोधन में  राजेश कुमार वर्मा ने गरीबों के लिए आयोजित बापू बाजार की भूरि- भूरि प्रशंसा की और कहा ऐसे कार्यों से हमें गरीबों की सेवा करने के अवसर मिलता हैं, मैं इस बापू बाज़ार में आकर अपने को धन्य महसूस कर रहा हूं। विशिष्ट अतिथि तहसीलदार शाहगंज अभिषेक राय ने कहा कि यदि हम किसी गरीब के आंसू को पोंछ सकें या उसकी कुछ सहायता कर सकें तो यह मानवता की सबसे बड़ी होगी। विशिष्ट अतिथि डॉ विजय कुमार सिंह, अध्यक्ष शिक्षक संघ पूर्वांचल विश्वविद्यालय ने बापू बाजार की जमकर तारीफ की और कहा कि ऐसे आयोजन प्रत्येक महाविद्यालय को गोद लिए गए सभी गांवों में करना चाहिए जिससे गरीबों की सहायता हो सके। इस अवसर पर गरीबों को एक, दो, पांच, दस रुपए के प्रतीकात्मक मूल्य पर कम्बल, कपड़े, पुस्तकें, कापियां, खिलौने, सब्जियां, चावल, दाल, आंटा एवं दैनिक उपभोग के समान बांटे गये है। 
विशिष्ट अतिथि डॉ राहुल सिंह, महामंत्री, पूर्वांचल विश्वविद्यालय शिक्षक संघ ने बापू बाजार के विचार को जन- जन तक ले जाने का आह्वान किया। विशिष्ट अतिथि  डॉ. राकेश कुमार यादव, कार्यक्रम समन्वयक, राष्ट्रीय सेवा योजना ने बताया कि 10 वर्ष पूर्व आज ही के दिन महात्मा गांधी की पुण्य तिथि पर जासोपुर चकिया गांव से पूर्व कुलपति प्रो.सुंदरलाल ने बापू बाजार की शुरुआत की थी, अभी तक वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय ने कुल 60 बापू बाजार लगाए हैं और इस महाविद्यालय ने चौथा बापू बाजार लगाया है। डॉ यादव ने महाविद्यालय द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से समाज सेवा के लिए किए गए कार्यो की जमकर तारीफ की।अपने स्वागत भाषण में प्राचार्य डॉ तबरेज आलम ने सभी आगंतुकों का हृदय से आभार व्यक्त किया।इस अवसर पर विशेष कार्याधिकारी कुलपति डॉ. के.एस. तोमर, प्रबंध समिति के उपाध्यक्ष अब्दुल्लाह एडवोकेट, अखलाक अहमद, डॉ इमरान अहमद, एजाज अहमद, अबूसलमान, कार्यक्रम अधिकारी डॉ अनामिका मिश्रा, डॉ राकेश सिंह, डॉ. सूर्य प्रकाश यादव, डॉ निजामुद्दीन, डॉ अमित कुमार गुप्ता, नोडल अधिकारी डॉ अजय कुमार सिंह डॉ अवधेश कुमार मौर्या, महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक, कर्मचारी और भारी संख्या में क्षेत्र की जनता उपस्थित एवं खरीददार उपस्थित रहे ।कार्यक्रम का संचालन प्रधानाचार्य सबरहद इंटर कॉलेज मो. शाहिद नईम ने किया।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

प्रातः काल तड़तड़ाई गोलियां, बदमाशों ने अखिलेश यादव की कर दिया हत्या,ग्रामीण जनों में घटना को लेकर गुस्सा

मुम्बई से आकर बदलापुर थाने में बैठी प्रेमिका, पुलिस को प्रेमी से मिलाने की दी तहरीर, पुलिस पर सहयोग न करने का आरोप

आइए जानते है कहां पर बारिश के दौरान आकाश से गिरी मछलियां, ग्रामीण रहे भौचक