योजना का लाभ पाने के लिए किसान करें आन लाइन आवेदन



जौनपुर। भूमि संरक्षण अधिकारी (प्रथम) शशिकेश सिंह ने अवगत कराया है कि प्रधानमन्त्री कृषि सिचाई योजना अन्तर्गत वर्षा जल संरक्षण के लिये खेत तालाब योजना संचालित की जा रही है जिसमें लाभार्थियोें का चयन आनलाईन किया जायेगा। उन्हाने बताया कि  ऐसे लाभार्थी जो इस योजना के तहत तालाब खुदवाना चाहते है, वे पारदर्षी किसान पोर्टल पर आवेदन कर सकते है। योजना के तहत किसान का चयन प्रथम आवक, प्रथम पावक के आधार पर किया जाएगा। आनलाईन आवेदन करने वाले किसान के चयन के बाद इसकी सूचना एस.एम.एस के माध्यम से किसान को दी जाएगी । तालाब खुदवाने के लिए इच्छुक किसान किसी भी प्रकार का असुविधा होने पर कार्यालय भूमि संरक्षण अधिकारी से सम्पर्क कर सकते है। तालाब की खुदाई के लिये किसान माह अप्रैल में आवेदन कर सकते है। आवेदन के बाद किसान का आन-लाईन टोकन कटेगा। जिसकी धनराषि रू0-1000.00 है। जिस स्थान पर तालाब की खुदाई की जानी है, भूमि संरक्षण अधिकारी के स्थलीय सत्यापन करने के बाद किसान तालाब की खुदाई कर सकता है। खेत तालाब योजना के तहत किसान के चयन के बाद तीन किस्तों में अनुदान की धनराषि दी जायेगी। तालाब की खुदाई के समय 26250.00 रूपया प्रथम किस्त दी जायेगी। इसी प्रकार 13125.00 रूपया दुसरी और तालाब की खोदाई पूरी होने पर 13125.00 रूपया तीसरी किस्त किसानों के खाते में आर0टी0जी0एस0 के माध्यम से भेज दी जायेगी।
 उन्हाने बताया कि तालाब खुदाई से वर्षा जल संरक्षण तो होगा ही, साथ ही इस तालाब में किसान मत्स्य पालन कर अपनी आय बढा सकते हे। इसके अलावा सिघांड़ा और मखाना की खेती भी किसान कर सकते है। इससे भूगर्भ रिर्चाज होगा और किसान की आय बढ़ेगी।
                              

Comments

Popular posts from this blog

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

तेज रफ्तार का कहर: पेड़ से टकराई कार तीन के दर्दनाक मौत