पटाखा फैक्ट्री विस्फोट में मृतको की संख्या पहुंची दो, एक की हालत नाज़ुक, घटना के बाद पुलिस हुई सक्रिय



जौनपुर। जनपद तहसील मड़ियाहूं मुख्यालय पर स्थित थाना मड़ियाहूं क्षेत्र के भन्डरिया टोला में बीते शनिवार को अवैध पटाखा फैक्ट्री में आग से हुए विस्फोट में घायल महिला गुड़िया पुत्र बधू मुस्ताक की बीती रात को जिला अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई है अब इस घटना में मरने वालों की संख्या दो हो गयी है। विस्फोट कान्ड में घायल पटाखा फैक्ट्री के मालिक मुस्ताक की भी हालत भी चिन्ता जनक बतायी जा रही है। 
यहां बता दे कि बिना लाईसेंस प्राप्त किये ही मुस्ताक अपने घर में स्थानीय पुलिस की सह पर चोरी छिपे पटाखा बनाने का कारोबार कर रहा था। विगत शनिवार की शाम को गैस सिलिंडर पर लेई पकाते समय अचानक निकली चिनगारी ने तबाही का मंजर लिख दिया। पटाखा फैक्ट्री में आग लगते ही विस्फोट हुआ और मकान की दीवार और छत भरभरा कर ध्वस्त हो गया। मौके पर पटाखा बना रहे परिवार के छह सदस्य गम्भीर रूप से घायल हो गये जबकि पटाखा खरीदने गया गोला बाजार निवासी समद का 10 वर्षीय पुत्र आकिब हम्जा मलवे में दबकर काल कवलित हो गया उसका शव घटना के दूसरे दिन सुबह मलवा हटाते समय मिला था। 
दूसरी मौत मुस्ताक की पुत्र बधू गुड़िया की घटना के चौथे दिन शाम को उपचार के दौरान हो गयी है इस तरह इस घटना में मरने वालो की संख्या अब दो हो गयी है। घटना के बाद से ही मुस्ताक और गुड़िया की हालत नाज़ुक बनी हुई थी। खबर यह भी मिल रही है कि इस विस्फोट कान्ड से आस पास के कई मकान भी क्षतिग्रस्त हो कर कमजोर हो गये है। हलांकि मड़ियाहूं में घनी बस्ती के बीच पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट होने से तबाही का मंजर सामने आने के बाद एक बार फिर प्रशासन पूरे जनपद में पटाखा फैक्ट्री को लेकर छानबीन शुरू करा दिया है और विधिक कार्यवाई के मूड में है। 
यहां बता दे कि जनपद में 159 पटाखा बेचने का लाइसेंस है लेकिन पटाखा बनाने अथवा फैक्ट्री चलाने का एक भी लाईसेंस नहीं है। पटाखा बेचने का लाइसेंस घनी बस्ती से दूर बेचने का जारी किया गया है। लेकिन कारोबारी घनी बस्तियों में बिक्री का काम कर रहे है। इस घटना के बाद से सक्रिय हुई पुलिस ने कई जगहों पर अवैध रूप से रखे पटाखों को बरामद करते हुए विधिक कार्यवाई भक की है। इसमें बदलापुर एवं जलालपुर की पुलिस ने अवैध रूप से रखे पटाखो को बरामद कर विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया है। 

 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

चाचा भतीजी में हुआ प्यार, फिर फरार, पकड़े जाने पर हुई दैहिक समीक्षा, अब शादी की तैयारी

58 हजार ग्राम प्रधानो को लेकर योगी सरकार ने लिया अब यह फैसला

जौनपुर में तैनात दुष्कर्म के आरोपी पुलिस इन्सपेक्टर की सेवा हुई समाप्त, जानें क्या है घटना क्रम