यूपी के अन्दर पुलिस भर्ती में जाने किसे मिलेगी आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट


उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने सिपाही बनने के इच्छुक कुशल खिलाड़ियों के लिए न्यूनतम आयु सीमा में दो वर्ष और अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट देने का निर्णय लिया है। भर्ती बोर्ड के अपर सचिव द्वारा इस बाबत जारी आदेश के मुताबिक आरक्षी नागरिक पुलिस के 372 और आरक्षी पीएसी के 174 (कुल 546) पदों पर होने वाली सीधी भर्ती के लिए छूट दी गई है।
इस संबंध में एडीजी स्थापना की ओर से जारी पत्र के मुताबिक कुशल खिलाड़ियों को न्यूनतम आयु सीमा में दो वर्ष की तथा अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट दी गई है। मालूम रहे कि पहले इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी की आयु सीमा एक जुलाई 2023 को 18 वर्ष पूरी होने तथा 22 वर्ष से अधिक नहीं होना निर्धारित की गई थी।
उप्र विशेष सुरक्षा बल को शासन द्वारा प्रदेश के 12 एयरपोर्ट की सुरक्षा दिए जाने का शासनादेश जारी होने के बाद जवानों को विशेष कोर्स कराने की तैयारी है। एडीजी यूपीएसएसएफ एलवी एंटनी देवकुमार ने बताया कि जवानों को पहले ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी के मानकों के अनुरूप विशेष प्रशिक्षण दिलाया जाता है। एयरपोर्ट सुरक्षा के दृष्टिगत राजधानी स्थित यूपीएसएसएफ मुख्यालय में इंडक्शन कोर्स कर चुके 40 जवानों को बुधवार से 14 दिवसीय एवसेक बेसिक कोर्स कराया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि इस कोर्स में 80 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। कोर्स समाप्त होने के उपरांत जवानों को प्रदेश के 12 एयरपोर्ट पर तैनात किया जाएगा। उन्होंने बताया कि वर्तमान में 10 एयरपोर्ट पर यूपीएसएसएफ द्वारा सुरक्षा दी जा रही है। यूपीएसएसएफ में सिविल पुलिस ,पीएसी से जवान प्रतिनियुक्त होकर मेट्रो, लोक भवन, एयरपोर्ट, राम जन्मभूमि आदि महत्वपूर्ण स्थान पर ड्यूटी कर रहे हैं। इन जवानों को एयरपोर्ट के प्रशिक्षण के अतिरिक्त यूपी एटीएस द्वारा तीन माह का आधुनिक हथियार चलाने का विशेष प्रशिक्षण दिया जाता है। वहीं एसडीआरएफ द्वारा प्राकृतिक एवं दैवीय आपदाओं से निपटने के लिए और सुरक्षा शाखा द्वारा सुरक्षा संबंधी उपकरणों को चलाने का विशेष प्रशिक्षण दिया जाता है।

Comments

Popular posts from this blog

पुलिस प्रशासन और दीवानी न्यायालय के न्यायिक अधिकारियों के बीच छिड़ी जंग, न्यायाधीश हुए सुरक्षा विहीन

मछलीशहर (सु) संसदीय क्षेत्र से सांसद बनने के लिए दावेदारो की जाने क्या है स्थित, कौन होगा पार्टी के लिए फायदेमंद