अशोका इंस्टीट्यूट में मनाया गया राष्ट्रीय साइंस दिवस


पहड़िया स्थित अशोका इंस्टीट्यूट ऑॅफ टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट में भारत के विख्यात साइंटिस्ट सर सीवी रमन के जन्म दिन को राष्ट्रीय साइंस दिवस के रुप में मनाया गया। इस अवसर पर संस्थान के बायोटेक्नोलॉजी एण्ड अप्लाइड साइंस विभाग की ओर से फण्डामेंटल एण्ड एप्लीकेशन्स ऑफ स्पेक्ट्रोस्कोपिक टेक्निक फॉर फार्मेसी एण्ड इंजीनियरिंग विशय पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बीएचयू के प्रोफेसर सत्येन साहा ने सर सीवी रमन के चित्र पर पुष्पांजति अर्पित व दीप प्रज्ज्वलन कर उद््घाटन किया जिनके साथ संस्थान की डायरेक्टर डा0 सारिका श्रीवास्तव एवं डायरेक्टर फार्मेसी डा0 बृजेश सिंह मचासिन थे। तत्पश्चात अपने गेस्ट लेक्चर में बीएचयू  इंस्टीट्यूट ऑॅफ साइंस के प्रोफेसर सत्येन साहा ने सर सीवी रमन के जीवन का परिचय देते हुए छात्रों को बताया उनके द्वारा इजात किए रमन स्पेक्ट्र्र्रोस्कोपी जिसपर उन्हें नोबल पुरस्कार भी प्राप्त हुआ था ये हमारे भारत देष के लिए गर्व की बात है 
   उन्होंने तरह तरह के इन्वेंशस के बारे में बातया जैसे कि बल्ब से एलईडी की तरफ कैस डिस्कवरी हुई स्पेक्ट्र्र्रोस्कोपी न्वायज कैंशिलेशन जो काफी महत्व रखता है लीथियम अल्कलाइन बैट्रियों के बारे में बताया कि किसी भी नोबेल पुरस्कार विजेता के पीछे कई और वैज्ञानिकों की मेहनत लगी होती है और सफलता एक दिन के प्रयास से नहीं बल्कि निरंतर प्रयत्न से हासिल होती है । माइक्रोवेव, स्पेक्ट्रोस्कोपी के बारे में बताया कि कैसे यह माइक्रोवेव ओवन में काम करता है स्पेक्ट्रोस्कोपी को स्पेस में किस तरह इस्तेमाल करते है उन्होंने छात्रों को प्रेरित करते हुए बताया कि साइंस को हमें ज्यादा महत्व देते हुए इस पर मेहनत करने की जरुरत है।
इस अवसर पर एलोक्यशन कंपुटीशन रखा गया जिसका थीम (इंडीजिनस टेक्नोलॉजीज फार विकसित भारत) था जिसमें प्रथम स्थान पर निधि और सौरभ व द्वितीय पर सिमरन और तृतीय स्थान विपष्यना को मिला इसके अतिरिक्त पोस्टर प्रतियोगिता भी आयोजित कराई गयी जिसमें छात्रों ने भाग लिया। 
इस अवसर पर सभी विभागों के विभागाध्यक्ष एवं कार्यक्रम का संचालन सना फातिमा ने किया और संयोजन डा0 फरहान अहमद, आरिफा सिद्दीकी और समता सिंह किया और कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि को संस्थान की डायरेक्टर डा0 सारिका श्रीवास्तव ने अंग वस्त्र व स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया ।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने