लाॅकडाउन में खिलने लगे मुरझाए रिश्ते -राजन तिवारी


जौनपुर । कोरोना के संक्रमण के चलते सामाजिक दूरी जरूर बढ़ रही है लेकिन दिलों की दूरियां घटती जा रही हैं । बंदिशों से मुरझाए रिश्ते फिर एक बार खिलने लगे हैं बरसों से जिन से बात नहीं हुई उन पुराने दोस्तों,भाइयों, रिश्तेदारों की कॉल आ रही है ।
नाराज रिश्तेदारों को वायरस से खतरे ने फिर से जोड़ दिया है वर्षों से चुप रहे पड़ोसियों में भी बातचीत शुरू हो गई है । उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले का भी कुछ यही हाल है फेसबुक, व्हाट्सएप, टि्वटर, इंस्टाग्राम पर मानो होड़ सी लगी है सभी एक दूसरे के बारे में कुछ ना कुछ लिख रहे हैं , जनपद के लगभग सभी अधिकारियों का फोन नंबर अब जनपद के हर एक घर में उपस्थित है खास बात तो यह है कि अब अधिकारियों का सीयूजी नंबर भी उठने लगा है । लाॅकडाउन के दौरान कुछ ऐसे भी रिश्ते पनप रहे हैं जिसका एहसास हम सभी को लाॅकडाउन खत्म होने के बाद होगा उदाहरण के तौर पर घर-घर पर होम डिलीवरी शुरू हो गई है चाहे वह किराने वाला हो या दवाई वाला ,सब्जी वाला जिनको हम तो जानते थे पर वह हमें नहीं जानते थे शायद लाॅकडाउन खत्म होने के बाद जब भी हम एक दूसरे से मिलेंगे तो मुस्कुराकर मिलेंगे और याद करेंगे वह भी क्या दिन थे । पहले लोग मिस कॉल मारा करते थे अब लोग कॉल कर रहे हैं जिनके पास दो मिनट की फुर्सत नहीं था वह घंटो-घंटो बात कर रहे हैं यह चमत्कार नहीं तो और क्या है आज कोरोना जैसी महामारी ने हम सभी को अपने अंदर झांकने पर मजबूर कर दिया है कि हम सभी अपनों से कितना दूर हो चुके थे लाॅकडाउन ने हम सभी को करीब ला दिया है ।टीवी पर लोग दिनभर सीरियल देखा करते थे पर अब सबसे ज्यादा टीआरपी न्यूज़ चैनल्स की है । जिस दूरदर्शन को हम सभी भूल चुके थे आज सबसे ज्यादा देखे जाने वाला चैनल दूरदर्शन बन चुका है । महाभारत, रामायण, शक्तिमान जैसे सीरियल हम सभी को अपने बचपन में यादें ताजा कर आ रहे हैं ।
पुराने मित्र जिनको या तो हम भूल गए थे या वह हमें भूल गए थे अब सब एक दूसरे का हाल समाचार ले रहे हैं । ईश्वर करें कोरोना जैसी वैश्विक महामारी जल्द से जल्द दूर हो जाए लेकिन इसी प्रकार हम लोगों की प्रेम भावना आगे निरंतर बढ़ती चली जाए । आज इस वैश्विक महामारी ने दिखा दिया कि पूरा भारत देश एकता में पिरोया हुआ है ।

Comments

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम