योगाभ्यास के जरिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में जुटा प्रशासन




       जौनपुर। शासन ने अब कोरंटाइन लोगों को योग कराने का निर्णय लिया है जिसके जनपद में जिला प्रशासन के अधिकारी कोरेन्टाइन सेन्टरो  पर रोके गये लोगों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए मानसिक अवसाद जैसी स्थितियों से बाहर निकलने के लिए योग प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।
आज सुबह मोहम्मद हसन इण्टर कालेज में कोरेन्टाइन किये गये  लोगों को पतंजलि योग समिति के प्रान्तीय सह प्रभारी अचल हरीमूर्ति द्वारा विविध प्रकार के आसनों के साथ ध्यान और प्राणायामों का योगाभ्यास कराया गया।
श्री हरीमूर्ति ने बताया है कि कम से कम समय में अधिकतम ऊर्जा स्तर को ऊँचा उठाने के लिए व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के हेतु  प्राणायामों का अभ्यास अति आवश्यक होता है जिसमें कम से कम दस मिनट तक भस्स्त्रिका प्राणायाम के साथ आधा घंटा तक कपालभाति और अनुलोम-विलोम प्राणायामों का नियमित अभ्यास बेहद लाभकारी होता है।
पूरे शरीर के साथ ही साथ मस्तिष्क में अधिकतम प्राणवायु और रक्त के प्रवाह को सुगमतापूर्वक बनाये रखने के लिए सूर्य नमस्कार, योगिक-जागिंग, ताड़ासन, वीरभद्र आसन, त्रिकोणासन, भुजंगासनों सहित भ्रामरी व उद्गीथ प्राणायामों के साथ ध्यान की साधना का अभ्यास अति आवश्यक है

Comments

Popular posts from this blog

स्कूल जाते समय तेज धूप के कारण गश खाकर गिरी कक्षा तीन की छात्रा उपचार के दौरान हो गई मौत

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने