संचारी रोग नियंत्रण की बैठक में डीएम मनीष कुमार वर्मा ने दिया यह आदेश,कड़ाई से हो पालन

 

जौनपुर।संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान को लेकर मंगलवार को जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में बैठक हुई। इस दौरान अभियान में सहयोग करने वाले विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारियों से प्राप्त कार्य योजना के अनुसार विभिन्न गतिविधियों के लक्ष्य के सापेक्ष प्रथम सप्ताह की उपलब्धि की समीक्षा की गई। 
बैठक में बताया गया कि अभियान के निर्धारित लक्ष्य के अनुसार ग्राम विकास विभाग को 1,740 रैलियां करानी थीं जिसमें से पहले सप्ताह 438 प्रभात फेरियां ग्राम प्रधानों के सहयोग से निकाली गईं। ग्राम स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण समिति (वीएचएसएनसी) की 1,749 बैठकों के सापेक्ष पहले सप्ताह में 178 बैठक हुईं। ग्रामीण क्षेत्रों में 2,135 नालियों की सफाई के सापेक्ष अब तक 523 नालियों की सफाई पूरी कर ली गई। 4,303 गांवों में नालियों में झाडियों की सफाई के सापेक्ष 1,028 गांवों में नालियों में झाड़ियों की सफाई की गई। 455 इंडिया मार्क-टू हैंडपंप की मरम्मत के सापेक्ष अभी तक 110 हैंडपंप ठीक किए गए। लक्षित 376 प्लेटफार्मों की मरम्मत की जगह पहले सप्ताह 95 की मरम्मत की गई। 119 छिछले हैंडपंप चिह्नित करने के लक्ष्य के सापेक्ष 27 छिछले हैंडपंप चिह्नित किए गए। स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत कुल 1,500 शौचालय के सापेक्ष 406 बनाए जा चुके हैं। नगर विकास विभाग को 23,230 शहरी क्षेत्र की नालियों की सफाई के सापेक्ष अब तक 5,786 नालियों की सफाई करवाई गई। शहर के 254 वार्डों में फागिंग की जानी है जिसमें से अभी तक 66 वार्डों में फागिंग पूरी कर ली गई।
पशुपालन विभाग तथा बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के प्रथम सप्ताह के लक्ष्य के समतुल्य उपलब्धि न्यून थी। विभागाध्यक्षों ने आश्वस्त किया कि आगामी सप्ताह में गतिविधियां बढ़ाकर लक्ष्य हासिल कर लेंगे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ लक्ष्मी सिंह ने जनपदवासियों से घरों के आस-पास सफाई रखने और अनावश्यक जल एकत्रित न होने देने की अपील की है। कूलर आदि की भी नियमित सफाई करने को कहा है। बुखार की सूचना नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ता को देने की बात कही है। जनहित के इस कार्यक्रम में लोगों से अपना सहयोग देने का आह्वान किया है।

Comments

Popular posts from this blog

बाहुबली नेता एवं पूर्व विधायक के परिवार जनों पर फिर मारपीट और छेड़खानी का मुकदमा हुआ दर्ज, पुलिस जांच पड़ताल में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

भाजपा के प्रत्यशियो की दसवीं सूची जारी, मछलीशहर से भी प्रत्याशी घोषित देखे सूची