घरों पर दीप जलाकर डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर को उत्तरगांवा में दी जाएगी श्रद्धांजलि - विवेक रंजन यादव


जौनपुर। संविधान निर्माता डॉ0 बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर जी की 113वीं जयन्ती विकास खण्ड धर्मापुर स्थित उत्तरगांवा ग्राम सभा में 14 अप्रैल को जयंती मनाई जाएगी। इस अवसर पर गांव में सायं ग्राम वासी अपने घरों पर स्मृतिदीप जलाकर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। यह जानकारी सपा के प्रदेश सचिव विवेक रंजन यादव ने दी। उन्होंने कहा  कार्यक्रम के समय ग्रामीणों और नौजवानों  के सामने भारतीय संविधान की प्रस्तावना पढ़कर सुनाई जाएगा जाए और भारतीय संविधान को बचाने की शपथ भी ली जाएगी।
संविधान की प्रस्तावनाः ‘‘हम भारत के लोग, भारत को एक सम्पूर्ण प्रभुत्व सम्पन्न, समाजवादी, पंथनिरपेक्ष, लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने के लिए तथा उसके समस्त नागरिकों को सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक न्याय, विचार, अभिव्यक्ति, विश्वास, धर्म और उपासना की स्वतंत्रता, प्रतिष्ठा और अवसर की समता प्राप्त करने के लिए तथा उन सबमें व्यक्ति की गरिमा और राष्ट्र की एकता और अखण्डता सुनिश्चित करने वाली बंधुता बढ़ाने के लिए दृढ संकल्प होकर अपनी इस संविधान सभा में आज तारीख 26 नवम्बर 1949 ई0  को एतदद्वारा इस संविधान को अंगीकृत, अधिनियमित और आत्मार्पित करते हैं।‘‘ 
  उन्होनें बताया कि इस अवसर दलित टापर विद्यार्थियों के घर जाकर उसे सम्मानित करेंगे। उन्हें पुस्तक, गमछा एवं पुष्प आदि भेंट किए जाएंगे।
सपा प्रदेश सचिव विवेक रंजन ने कहा है कि देश को संविधान देते हुए बाबा साहेब ने उम्मीद की थी कि अब एक व्यक्ति एक वोट से देश में असमानता की समाप्ति होगी और संविधान की प्रस्तावना के अनुकूल सुशासन व्यवस्था स्थापित होगी। लेकिन वर्तमान भाजपा सरकार के समय देश में गैरबराबरी बढी़ है और दलितों, वंचितों के ऊपर अत्याचार बढ़े है। समाज में नफरत बढ़ी है और परस्पर सौहार्द तथा सद्भाव को कमजोर किया गया है। समाजवादी पार्टी अम्बेडकर वादियों के साथ मिलकर प्रदेश की प्रगति तथा नए समाज के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध रहेगी।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जौनपुर का बेटा बना यूनिवर्सिटी आफ टोक्यो जापान में प्रोफ़ेसर, लगा बधाईयों का तांता

इलाहाबाद हाईकोर्ट का ग्रामसभा की जमीन को लेकर डीएम जौनपुर को जानें क्या दिया आदेश

यूपी में फिर 11 आईएएस अधिकारियों का तबादला, देखे सूची