शाहगंज तहसील सहित थाना और नगर पालिका का निरीक्षण कर डीएम ने दिया शख्त निर्देश,चकबन्दी कर्मियो को प्रतिकूल प्रविष्टि



जौनपुर। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा के द्वारा तहसील शाहगंज सहित थाना और नगर पालिका का निरीक्षण किया गया। उन्होंने कार्यालय तहसीलदार, नायब तहसीलदार, कानूनगो, सब रजिस्टार कक्ष के विभिन्न पटलों का गहनता से निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान खामियां मिलने पर लगाई कस कर फटकार। 
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने 05 साल से लंबित फाइलों को देखा और स्थलीय  निरीक्षण कर मुकदमों का निस्तारण करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि कार्यालय में सभी फाइलें रजिस्टर्ड रहे। धारा 145 में 198 मामले लंबित मिले, जिसे जल्द से जल्द निस्तारित करने के निर्देश दिए गए।
 जिलाधिकारी के द्वारा कार्यालय चकबन्दी निरीक्षण के दौरान पाया कि फाइलों का रख-रखाव सही ढंग से नहीं किया गया, जिस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए फटकार लगाया और सभी सीओ एवं एसीओ को प्रतिकूल प्रविष्टि देने एवं निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित मिलने पर चकबंदी अधिकारी का आज का वेतन रोकने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया।अभिलेखागार के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि बस्ते सुव्यवस्थित ढंग से रखे जाएं और खसरा खतौनी अपडेट रहें। फायर यंत्र को अपडेट रखने के निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी पटलो पर गार्ड फाइल एवं ऑडिट फाइल अनिवार्य रूप बनी रहे। दाखिल खारिज के फाइलों का अभियान चलाकर निस्तारण करने के निर्देश उपजिलाधिकारी शाहगंज नीतीश कुमार सिंह को दिया।  
जिलाधिकारी द्वारा मीटिंग हॉल में सरकार के द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में पोस्टर एवं पेंटिंग कराने के निर्देश उप जिलाधिकारी को दिए गए। उन्होंने तहसील के बड़े बकायेदारों की जानकारी प्राप्त की और उनसे वसूली करने के लिए निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी ने कहा कि जो भी अमीन वसूली कार्य में रुचि नहीं ले रहे हैं, उनके खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।
 उन्होंने निर्देश दिया कि विद्युत की वसूली सहित अन्य मदो में तेजी लाई जाए। कर्मचारियों के जीपीएफ पुस्तकों को अपडेट करने के निर्देश दिया। उप जिला अधिकारी को निर्देश दिया कि आय, जाति के प्रार्थना पत्र पेंडिंग न रहे। पिलकिछा एवं सुरिस गांव में नक्शे की स्थिति सही नहीं पाई और पाया कि लेखपाल के द्वारा इसका रख-रखाव सही ढंग से नहीं किया गया जिस पर उप जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि उक्त गांव का निरीक्षण कर रिपोर्ट दें। चकबंदीकर्ता राजाराम के द्वारा फाइलों का रख-रखाव बहुत अच्छे ढंग से किया गया था, जिस पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए उत्कृष्ट प्रविष्टि देने का निर्देश उप जिलाधिकारी को दिया।इसके अलांवा थाना और नगर पालिका का भी निरीक्षण किया और फाइलो के रखरखाव को लेकर शख्त निर्देश दिया और कहा लापरवाहियां क्षम्य नहीं होगी।
निरीक्षण के समय तहसीलदार महेंद्र बहादुर, नायब तहसीलदार अमित कुमार सिंह सहित थाना प्रभारी निरीक्षक तथा नगर पालिका एवं अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जौनपुर का बेटा बना यूनिवर्सिटी आफ टोक्यो जापान में प्रोफ़ेसर, लगा बधाईयों का तांता

इलाहाबाद हाईकोर्ट का ग्रामसभा की जमीन को लेकर डीएम जौनपुर को जानें क्या दिया आदेश

सिकरारा क्षेत्र से गायब हुई दो सगी बहने लखनऊ से हुई बरामद, जानें क्या है कहांनी