अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों के साथ हुआ योगाभ्यास


जौनप।अमृत महोत्सव के तहत देश के पचहत्तर ऐतिहासिक स्थलों पर आयोजित हो रहे विशेष अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी के तहत शाही किला में योगाभ्यास किया गया। एडिशनल डायरेक्टर डॉ0 आमिय चन्द्रा और उप सचिव वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय भारत सरकार विनोद कुमार सिंह के द्वारा दीप प्रज्ज्वलित करके प्रोटोकॉल का शुभारंभ हुआ। अमृत सप्ताह के अन्तर्गत जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा और मुख्य विकास अधिकारी सीलम साईं तेजा के नेतृत्व में जनपद के विशिष्ट ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों पर निरन्तर योगाभ्यास हो रहा है।


अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस से पूर्व दिवस पर ऐतिहासिक स्थल शाही किला में आयोजित पूर्वाभ्यास में गणमान्य आम नागरिकों के साथ केन्द्र और राज्य सरकार के विशिष्ट अधिकारियों के द्वारा दीप प्रज्ज्वलित करके योगाभ्यास के प्रोटोकॉल का शुभारंभ हुआ।
इसीक्रम में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों के क्रम में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के डा0 गोरखनाथ पटेल के नेतृत्व में अमृत माह के अन्तर्गत प्रोटोकॉल के अभ्यास का शुभारंभ टीडी इन्टर कालेज से शुरू हुआ, जिसके बाद से निरन्तर सभी ब्लाक संसाधन केन्द्रों के शिक्षकों को और समस्त विद्यालयों में बच्चों को योगाभ्यास के प्रोटोकॉल का अभ्यास कराया जा रहा है।
इसी क्रम मे उमानाथ सिंह स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय जौनपुर भवन परिसर में शिविर में कॉमन योगा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए समस्त छात्र छात्राओं सहित चिकित्सक, शिक्षक और अन्य कर्मचारीगणों ने प्रतिभाग किया।
 इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी बीबी सिंह, क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ० कमल, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी रामदरश यादव, पतंजलि परिवार के सदस्य एवं स्थानीय लोगों द्वारा प्रतिभाग किया गया। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

इलाहाबाद हाईकोर्ट का ग्रामसभा की जमीन को लेकर डीएम जौनपुर को जानें क्या दिया आदेश

सिकरारा क्षेत्र से गायब हुई दो सगी बहने लखनऊ से हुई बरामद, जानें क्या है कहांनी

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने दबंगो के कब्जे से मुक्त करायी 30 करोड़ रुपए कीमत की सरकारी जमीन