आइए जानते है अपने निरीक्षण के दौरान डीएम मनीष कुमार वर्मा ने आज क्या क्या दिया निर्देश


जौनपुर। जनपद के जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा द्वारा जिले के विकास कार्यो एवं सरकारी दफ्तरो के कार्य शैली के निरीक्षण के क्रम में आज खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय डोभी सहित इस विकास खण्ड क्षेत्र के ग्राम पंचायत नरायनपुर में मनरेगा के कार्य का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान गार्ड फाइल, ग्रान्ट रजिस्टर, जीपीएफ पासबुक, सर्विस बुक को देखा। जिलाधिकारी द्वारा आवास सेल में जाकर अब तक के स्वीकृत सभी आवासों के संबंध में जानकारी ली और कहा कि ग्रामवार आवास के लाभार्थियों की सूची बनाए।और कहा कि लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। 


बीएमएम को निर्देशित किया कि सुबह 2 घंटे ऑफिस में बैठे और बाकी के समय में गांव में जाकर समूह की बैठकों में सम्मिलित हो। कार्यालय में टॉप 03 समूह के नाम व फोटो लगाए जाएं। सहायक विकास अधिकारी सहकारिता सुभाष चंद्र को निर्देशित किया कि उनके विभाग के बड़े बकायेदारों का नाम लिखवाया जाए। 
उन्होंने सहायक विकास अधिकारी कृषि को निर्देशित किया कि किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों की सूची व कृषि विभाग के द्वारा चलाई जा रही अन्य योजनाओं के लाभार्थियों की सूची उनके पास रहे और अच्छे कार्य कर रहे किसानों का नाम लिखा जाए ताकि अन्य किसान उनसे प्रेरित हो। इस दौरान जिलाधिकारी के द्वारा मनरेगा के तहत कराए जा रहे कार्यों की जानकारी प्राप्त की और अमृत सरोवर योजना के तहत बनाए जा रहे तालाबों में मजदूरों की संख्या बढ़ाकर कार्य कराए जाने के निर्देश खंड विकास अधिकारी छोटेलाल तिवारी को दिया।


गो-आश्रय स्थलों की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि आश्रय स्थल के पास हरा चारा बोया जाए। आयुष्मान कार्ड की प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि आपूर्ति निरीक्षकों के साथ समन्वय स्थापित कर शत-प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त करें। जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि जहां पर भी मनरेगा के तहत कार्य हो रहा है मौके पर मास्टर रोल अवश्य होना चाहिए। जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि आने वाली शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण किया जाए। 
इस दौरान जिलाधिकारी के द्वारा आयुष्मान भारत आरोग्य स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में मौके पर सीएचओ प्रियंका भारती मौजूद मिली। सी एच ओ के द्वारा बताया गया कि ब्लड टेस्ट के सामान अभी उपलब्ध नहीं है, शुगर एवं ब्लड प्रेशर की जांच की जाती है। जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि जितने भी सामान उपलब्ध है उनका शत-प्रतिशत उपयोग हो। एएनएम पुष्पा देवी के द्वारा डिलीवरी के संबंध में जानकारी दी गयी और बताया गया कि आज 9 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया है। जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि कोरोना टीका का वेस्टेज न हो। उन्होंने कहा कि बच्चों को लगने वाले टीके की अगली तिथि रजिस्टर पर अंकित कर दी जाए। 
इसके पश्चात जिलाधिकारी ने विकास खण्ड क्षेत्र के ग्राम पंचायत नरायनपुर में मनरेगा के कार्य को देखते हुए इस योजना के तहत बने पार्क का उद्घाटन भी किया। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि खेल के मैदान में लाइट लगाएं जिससे बच्चे रात में भी खेल सके। खेल के मैदान व बगल में बनाये गए तालाब के किनारे-किनारे छायादार वृक्ष लगाए जाएं। सभी से कहा कि खेल के मैदान को अपनी संपत्ति समझते हुए संरक्षित करें। इस दौरान जिलाधिकारी एवं जिला विकास अधिकारी बीबी सिंह के द्वारा वृक्षारोपण भी किया गया। निरीक्षण के दौरान खण्ड विकास अधिकारी सहित अन्य ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जौनपुर का बेटा बना यूनिवर्सिटी आफ टोक्यो जापान में प्रोफ़ेसर, लगा बधाईयों का तांता

इलाहाबाद हाईकोर्ट का ग्रामसभा की जमीन को लेकर डीएम जौनपुर को जानें क्या दिया आदेश

यूपी में फिर 11 आईएएस अधिकारियों का तबादला, देखे सूची