मंत्री उवाचःजौनपुर सहित प्रदेश के इन 25 जनपदों में लगेगा राष्ट्रीय शिक्षुता मेला,जानें क्या है इसका लाभ


प्रधानमंत्री राष्ट्रीय शिक्षुता मेले का आयोजन उत्तर प्रदेश के 25 जिलों में होगा। व्यावसायिक शिक्षा व कौशल विकास मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने कहा है कि चयनित जिलों में हर माह के दूसरे सोमवार को शिक्षुता मेले का आयोजन किया जाएगा। द्वितीय सोमवार को अवकाश होने की स्थिति में अगले कार्य दिवस में यह मेला लगेगा।

मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार राजकीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में अप्रेंटिसशिप मेले का आयोजन करके लोगों को विभिन्न संस्थानों में अप्रेंटिसशिप का अवसर दे रही है। इन मेलों में विभिन्न कंपनियों को आमंत्रित किया जाता है। कंपनियां मेले में आये लोगों का साक्षात्कार के माध्यम से अपने यहां अप्रेंटिसशिप करने के लिए चयन करती हैं।

प्रमुख सचिव व्यावसायिक शिक्षा व कौशल विकास सुभाष चंद्र शर्मा ने चिन्हित 25 जिलों में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय शिक्षुता मेला आयोजन कराने के लिए मंडलायुक्त व जिलाधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किये हैं। शिक्षुता प्रशिक्षण के क्रियान्वयन के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति गठित की गई है जिसमें जिले के नोडल प्रधानाचार्य राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान व उपायुक्त जिला उद्योग एवं निर्यात प्रोत्साहन केंद्र संयुक्त रूप से सदस्य सचिव व सह सदस्य नामित हैं।


मेले के सफल आयोजन के लिए प्रत्येक माह समिति की बैठक करने के निर्देश दिए हैं। जिलों में उद्योगों, अधिष्ठानों व अभ्यर्थियों के शिक्षुता प्रशिक्षण के लिए केंद्र सरकार के अप्रेंटिशिप पोर्टल पर पंजीकरण कराया जाए। सभी सरकारी एवं गैर सरकारी अधिष्ठानों, कंपनियों के संगठनों में जहां 30 से अधिक लोग सेवायोजित है, वहां अप्रेंटिस अनिवार्य कर दिया गया है। सरकार की ओर से प्रधानमंत्री राष्ट्रीय शिक्षुता मेले के लिए 30-30 हजार रुपये का प्रविधान किया गया है।


इन जिलों में लगेगा मेला : आगरा, अलीगढ़, अयोध्या, आजमगढ़, बरेली, बस्ती, चित्रकूट, गोंडा, गोरखपुर, गाजियाबाद, झांसी, कानपुर, कानपुर देहात, लखनऊ, मेरठ, मीरजापुर, मुरादाबाद, नोएडा, प्रयागराज, सहारनपुर, जौनपुर, वाराणसी, हरदोई, बुलंदशहर, व मुजफ्फरनगर का नाम शामिल है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

इलाहाबाद हाईकोर्ट का ग्रामसभा की जमीन को लेकर डीएम जौनपुर को जानें क्या दिया आदेश

सिकरारा क्षेत्र से गायब हुई दो सगी बहने लखनऊ से हुई बरामद, जानें क्या है कहांनी

खुशखबरी: बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग में मुख्य सेविका पद पर होगी भर्ती,जानें कौन कर सकेगा आवेदन