विदेश आने वालों को चिन्हित कर मंकीपाक्स की जांच कराये और पीएचसी से ले दवा - सीडीओ


जौनपुर।मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने अवगत कराया है कि उप मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में विडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से मंकीपाक्स की दिशा निर्देश के क्रम में जनमानस के जागरूकता हेतु प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से अवगत कराना है कि अगर किसी क्षेत्र में विदेश से 21 दिन के अन्दर आने वाले व्यक्तियों में से किसी व्यक्ति को चिकन पाक्स के दाने से बड़ा दाना शरीर एवं हाथ, पैर, चेहरो पर पाया जाता है साथ ही तेज बुखार सर दर्द बदन दर्द एवं कांख व जॉघ के अन्दर गिल्टीयों में सुजन पाया जाता है ऐसे मरीजों को चिन्हित कर नजदिकी सामु0/प्रा0स्वा0केन्द्रों पर सूचना दे और उन्हे ले जाकर चिकित्सक को दिखाकर दवा ले।
ऐसे रोगियों की सूचना कन्ट्रोल रूम के वाट्सप नम्बर 9569434388 पर दे सकते है। घबराने व परेशान होने की कोई आवश्यकता नही है। उत्तर प्रदेश में मंकीपाक्स का कोई केस नही पाया गया है। लेकिन केरल में तीन एवं दिल्ली में एक केस की पुष्टि की गयी है। इसलिये आप सभी को सावधान रहने की आवश्यकता है एवं आपके आस-पास उपरोक्त लक्षण सम्बन्धित कोई रोगी की सूचना मिलती है तो तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्रो पर सम्पर्क करे।
कोविड के लिये बनाये गये चिकित्सालयों में जिला स्तर पर 10 बेड का अलग से प्रबन्धन किया गया है साथ ही एल-1 प्लस चिकित्सालयों में 05 बेड मंकीपाक्स के लिये रिजर्व किये गये है। अगले दो दिनों के अन्दर सभी चिकित्सको एवं पैरामेडिकल स्टाफ को मुख्यालय पर बुलाकर एवं ब्लाक स्तर पर मंकीपाक्स की प्रशिक्षण दिया जायेगा साथ ही आशा व ए0एन0एम0 को भी इसके लक्षण एवं उसके बचाव के तरीके से अवगत करा दिया जायेगा। विडियों कान्फ्रेसिंग के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी के अध्यक्षता में डी0आई0ओ0 डा0 नरेन्द्र सिंह, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 एस0पी0 मिश्रा, जिला सर्विलांस अधिकारी डा0 संतोष कुमार जायसवाल, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 राजीव यादव एवं डा0 जियाउल हक उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

जफराबाद विधायक को हार्ट अटैक फस्टेड के बाद, मेदान्ता के लिए रेफर

जफराबाद विधायक का खतरे से बाहर डाॅ गणेश सेठ का सफल प्रयास, लगा पेस मेकर

योगी सरकार ने यूपी में आज फिर 12 आईएएस का तबादला, देखे सूची