जिलाधिकारी ने दिखाई संचारी रोग नियंत्रण अभियान की रैली को हरी झन्डी,और दिया यह निर्देश


जौनपुर।जिले में शनिवार को विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान व दस्तक अभियान की जन जागरूकता रैली निकाली गई। शुभारंभ जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने किया। यह रैली राजकीय टीबी चिकित्सालय से निकल कर अंबेडकर तिराहा होते हुए वापस राजकीय टीबी अस्पताल तक गई। रैली के दौरान लोगों को स्वच्छता माह के बारे में जानकारी दी गई साथ ही आसपास साफ-सफाई रखने के लिए प्रेरित किया गया।जिलाधिकारी ने संचारी रोग नियंत्रण अभियान में घर के अंदर और बाहर साफ-सफाई रखने, शुद्ध पेयजल का उपयोग करने, घर में बने शौचालय में शौच करने और संचारी रोगों जैसे डेंगू, मलेरिया आदि बचाव के बारे में लोगों को जागरूक करने पर जोर दिया। 07 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक दस्तक अभियान चलेगा। इस अभियान के तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर दस्तक देकर सभी व्यक्तियों की बुखार, सर्दी-जुकाम, कुपोषित बच्चों, टीबी के लक्षण युक्त लोगों की स्क्रीनिंग करेंगी साथ ही मच्छरों के प्रजनन स्रोत वाले घरों को चिह्नित किया जाएगा। चिह्नित घरों में प्रभावित लोगों की जांच होगी। उनका तत्काल इलाज किया जाएगा। 
इस दौरान आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भ्रमण किए गए 10 घरों पर किसी एक घर पर दस्तक का पोस्टर लगाएंगी। जिलाधिकारी ने लोगों से घरों के अंदर तथा बाहर बड़े पैमाने पर साफ-सफाई कर अभियान को सफल बनाने की अपील की। साथ ही दस्तक अभियान के दौरान घरों पर पहुंचने वाली टीमों को पूर्ण और सही जानकारी देने के लिए कहा।
रैली में स्वच्छता और छिड़काव से संबंधित उपकरणों को झांकी के तौर पर पेश किया गया। सड़क के दोनों किनारों की सफाई तथा नालियों में दवा का छिड़काव किया गया। संचारी एवं दस्तक अभियान से संबंधित सभी विभागों के प्रतिनिधियों ने अपने प्रचार वाहनों और प्रचार सामग्री के साथ रैली में भाग लिया। यातायात अव्यवस्थित होने से बचाने के लिए यातायात पुलिस ने सहयोग किया।
इस मौके पर मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डॉ0 लक्ष्मी सिंह, एसीएमओ तथा नोडल अधिकारी डॉ0 एसपी मिश्रा, एसीएमओ एससी वर्मा, जिला मलेरिया अधिकारी (डीएमओ) भानु प्रताप सिंह, जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक (डीसीपीएम) मोहम्मद खुबैब रजा, नगर विकास, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार (आईसीडीएस), कृषि, पशुपालन सहित अन्य विभागों के अधिकारियों, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) से संदीप सिन्हा, यूनीसेफ की डीएमसी गुरदीप कौर और बलवंत सिंह, क्षेत्रीय आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं अन्य लोग शामिल हुये शामिल हुए।

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित,जौनपुर के इन सात बच्चो ने टापर सूची में शामिल होकर लहराया परचम

आज दोपहर आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, परिणाम जारी होते ही बन जाएगा यह रिकॉर्ड