जौनपुर के इन आठ राजकीय विद्यालयों में लगेगा सौर उर्जा के प्लांट


जौनपुर। राजकीय विद्यालयों को सौर ऊर्जा से जगमग किया जाएगा। यूपी नेडा इन विद्यालयों में पांच किलोवाट का सोलर पावर प्लांट लगाएगा। इसके लिए आठ राजकीय विद्यालयों का चयन किया गया है। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने प्रति प्लांट तीन लाख रुपये की दर से 24 लाख 25 हजार रुपये का भुगतान भी कर दिया है।
माध्यमिक शिक्षा परिषद के तमाम स्कूलों में बिजली नहीं है। जिन विद्यालयों में का विद्युतीकरण हो भी गया है, बिल बकाए के कारण उनके कनेक्शन कट गए हैं। इसको देखते हुए विभाग ने स्कूलों में सौर ऊर्जा का प्रयोग करने का निर्देश दिया। विद्यालय की छत पर सोलर पैनल लगाया जाएगा। इससे छात्र-छात्राओं में सौर ऊर्जा के प्रति जागरूकता पैदा होगी और स्कूलों को बिजली भी मिलेगी।
विद्यालयों में पांच किलोवाट का ऑनग्रिड सोलर पावर लगाया जाएगा। ऐसे में पांच किलोवाट का बिजली कनेक्शन भी जरूरी है। राजकीय हाईस्कूल बदलापुर खुर्द, राजकीय हाईस्कूल उत्तरगांवा, राजकीय हाईस्कूल मई, राजकीय महिला इंटर कॉलेज मछलीशहर, राजकीय हाईस्कूल नेतगंज, जीजीआईसी मडियाहूं, राजकीय हाईस्कूल पेसवा, राजकीय हाईस्कूल सेवाइयां में सोलर प्लांट लगने हैं। नेडा ने विद्यालयों से बिजली कनेक्शन पांच किलोवाट का कराने को कहा है।
ऑनग्रिड सोलर पावर प्लांट में बैटरी नहीं लगती। यहां से उत्पादित बिजली ग्रिड को दे दी जाती है। बदले में ग्रिड से जरूरत भर की बिजली ली जा सकती है।
परियोजना अधिकारी, यूपी नेडा ओमकार राम के अनुसार जिले के आठ राजकीय विद्यालयों में ऑनग्रिड सोलर पावर प्लांट की स्थापना की जाएगी। इसके लिए शासन ने 24 लाख 25 हजार रुपये की धनराशि आवांटित की गई है। जनवरी माह तक सोलर प्लांट लगा दिए जाएंगे। 

Comments

Popular posts from this blog

भाजपा ने जारी की दूसरी सूची जानें किसे कहां से लड़ा रही है चुनाव देखे सूची

यूपी में सात चरण में मतदान, जानें किस चरण में कौन सीट का होगा मतदान

भीषण हादसा: स्कॉर्पियो ने बाइक सवार तीन को रौदा, घटनास्थल पर तीनो की मौत