संघ लोक सेवा आयोग का परीक्षा परिणाम घोषित, टाप फोर में फिर रही बेटियां, देखे सूची



संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा 2022 का परिणाम मंगलवार को जारी कर दिया है। परिणाम के मुताबिक गौतमबुद्ध नगर की दो बेटियों ने टॉप करके जिले और उत्तर प्रदेश का नाम रोशन किया है। ग्रेटर नोएडा स्थित जलवायु विहार सोसाइटी की रहने वाली इशिता किशोर ने टॉपर किया जबकि स्मृति मिश्रा का देश भर में चौथा स्थान रहा।  
इसके अलावा दूसरे नंबर पर गरिमा लोहिया और तीसरे पर उमा हरथी एन रहीं। बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा के फाइनल रिजल्ट में कुल 933 उम्मीदवार नियुक्ति के लिए चयनित किए गए हैं। इनमें से 345 कैंडिडेट्स अनारक्षित, 99 ईडब्ल्यूएस, ओबीसी से 263 एससी से 154 और एसटी कैटेगरी से 72 उम्मीदवार शामिल किए हैं।

अर्थशास्त्र (ऑनर्स) में की है ग्रेजुएशन 
इशिता ने 2014 में बाल भारती स्कूल से पढ़ाई पूरी करने के बाद 2017 में दिल्ली विश्वविद्यालय के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से अर्थशास्त्र (ऑनर्स) में ग्रेजुएशन किया है। सिविल सेवा परीक्षा में ये उनका तीसरा प्रयास था।  

घर से पढ़ाई कर हासिल किया यह मुकाम
इशिता का ऑल इंडिया टॉप करना इसलिए भी खास है क्योंकि उन्होंने ये मुकाम घर से पढ़ाई करके हासिल की है। उन्होंने ऑप्शनल सब्जेक्ट के तौर पर पॉलिटिकल साइंस और इंटरनेशनल रिलेशन का चयन किया था। 

UPSC CSE 2022 टॉप 10 की सूची
1. इशिता किशोर
2. गरिमा लोहिया
3. उमा हरति एन
4. स्मृति मिश्रा
5. मयूर हजारिका
6. गहना नव्या जेम्स
7. वसीम अहमद भट
8. अनिरूद्ध यादव 
9. कनिका गोयल
10. राहुल श्रीवास्तव

Comments

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

लोकसभा चुनाव के लिए बसपा की चौथी सूची जारी, जानें किसे कहां से लड़ा रही है पार्टी, देखे सूची