शिक्षा विभाग के फर्जीवाड़े पर सरकार हुईं शख्त, अब करेंगी फर्जी शिक्षकों से वसूली


लखनऊ: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग में बड़ी संख्या में फर्जीवाड़े का मामला सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मामले पर बेहद सख्त रूख अपना लिया है। फर्जी शैक्षणिक दस्तावेज पर नौकरी करने वाले अभी तक 1427 शिक्षकों का नाम सामने आया है। अब इनसे सरकार 900 करोड़ रुपये की वसूली करेगी। बेसिक शिक्षा में ऐसा फर्जीवाड़ा करनेवाले शिक्षकों के साथ विभाग के कर्मचारी और अधिकारी भी सरकार के रडार पर हैं।
अनामिका शुक्ला के नाम पर उत्तर प्रदेश के 24 जिलों में फर्जी अनामिका शुक्ला के साथ-साथ 1427 फर्जी शिक्षकों को पकड़ा गया है। इनमें से 930 की सेवा समाप्त कर दी गयी है, तो वहीं 497 फर्जी शिक्षकों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।
अब सरकार की नजर इनको मदद पहुंचाने वाले लोगों पर है। उन्हें भी बख्शा नहीं जायेगा। बेसिक शिक्षा विभाग के निदेशक ने प्रदेश के बेसिक शिक्षा अधिकारियों से फर्जी शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की पूरी जानकारी मांगी है।
मिली जानकारी के मुताबिक तीन जुलाई तक ब्योरा निदेशालय को मिल जाएगा। इसके बाद अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा के कार्यालय में रिपोर्ट पहुंचने के बाद वसूली की कार्रवाई की जाएगी। इस प्रकरण में एक-एक शिक्षक से करीब 60-60 लाख रुपये वसूली होगी।
प्रदेश में स्पेशल टास्क फोर्स, आगरा के डॉ. भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी में बीएड की फर्जी डिग्री मिलने के बाद से जांच में लगी थी। यहां पर एसटीएफ को करीब साठ प्रतिशत फर्जी डिग्रियां मली थीं जिसके बाद हड़कंप मच गया। इन्हीं फर्जी डिग्री की मदद से प्रदेश में बड़ी संख्या में लोग शिक्षक बनकर सरकारी स्कूलों में नौकरी कर रहे हैं।
1427 फर्जी शिक्षकों में से 117 शिक्षक 50 करोड़ से ज्यादा सैलरी उठा चुके हैं। ये सभी एटा के हैं, जहां से अनामिका शुक्ला का केस सामने आया था। इन सभी फर्जी शिक्षकों को नोटिस जारी किया गया है। नोटिस मिलने के एक सप्ताह के भीतर पैसा जमा करने का निर्देश दिया गया है। इनको निर्धारित समय में पैसा जमा करना है। अगर ऐसा नहीं किया तो आरसी काट दी जायेगी।

Comments

Popular posts from this blog

धनंजय की जमानत के मामले में फैसला सुरक्षित, अगले सप्ताह आयेगा निर्णय

हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित,जौनपुर के इन सात बच्चो ने टापर सूची में शामिल होकर लहराया परचम

आज दोपहर आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, परिणाम जारी होते ही बन जाएगा यह रिकॉर्ड