रेल यात्रा करने वालों को अब इस प्रमाण पत्र की होगी जरूरत



यदि आप भारतीय रेलवे से यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए जानना बहुत जरूरी है। जल्द रेलवे कोरोना से जुड़े पुराने नियम को बदलकर नए नियम लागू करने की तैयारी में है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो ट्रेन में यात्रा करने के लिए आपको आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट की आवश्यकता नहीं होगी। बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से कई राज्यों ने ट्रेन से आने वाले यात्रियों के लिए आरटीपीसीआर रिपोर्ट यानी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट को अनिवार्य किया हुआ है। माना जा रहा है कि इस नियम की वजह से यात्रियों को कई मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। अब खबर की जल्द रेलवे इस नियम में बदलाव कर नया रूल लाएगा। आरटी-पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट के बजाय जल्द यात्रियों के लिए कोरोना टीकाकरण सर्टिफिकेट को अनिवार्य बनाया जा सकता है। रिपोर्ट की माने तो यदि किसी व्यक्ति को कोविड-19 का टीका लगाया गया है और उसके पास वैक्सीन प्रमाणपत्र है या उसके पास आरोग्य सेतु ऐप पर वैक्सीन प्रमाणपत्र है, तो वह बिना किसी समस्या के ट्रेन यात्रा करने के योग्य होगा। माना जा रहा है कि ऐसे करने से ज्यादा से ज्यादा लोग वैक्सीनेशन की प्रक्रिया में हिस्सा लेंगे। हालांकि अभी इस रूल पर रेलवे की तरफ से कोई अधिकारिक जानकारी नहीं मिली है।


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रेलवे ने कोरोना वायरस की वजह से रेल के कई नियमों में बदलाव किया था। अभी ट्रेन से सिर्फ वही यात्री यात्रा कर सकते थे जिनका रिजर्वेशन ऑनलाइन हो रखा है। इसके साथ ही रेलवे ने ट्रेन और स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क को अनिवार्य किया हुआ है। वहीं अभी भी ट्रेन के एसी कोच में कंबल और कैटरिंग की सुविधा नहीं दी जा रही है।

Comments

Popular posts from this blog

सड़क दुर्घटना में सिपाही की मौत विभाग में शोक की लहर

एसपी जौनपुर ने फिर आधा दर्जन से अधिक थाना प्रभारियों का किया तबादला

जौनपुर जलालपुर थाने के नये थानेदार को सिर मुड़ाते ही पड़े ओले, रेहटी गांव में हत्या कर फेंकी लाश मिलने से इलाके में सनसनी