16 नवम्बर मंगलवार को जानें कैसे बनने जा रहा है पूर्वांचल राजनैतिको के चुनवी समर का अखाड़ा

16 नवम्बर को यूपी का पूर्वांचल राजनैतिक दलो का चुनावी समर का अखाड़ा बनने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सुल्तानपुर में प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन करेंगे और सरकार की उपलब्धियां गिना कर चुनावी शंखनाद करेंगे। 
तो सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पूर्व सीएम अखिलेश यादव गाजीपुर में एक्सप्रेस-वे से सटे हैदरिया में जनसभा को संबोधित कर एक्सप्रेस-वे को अपनी सरकार की उपलब्धि बताएंगे। फिलहाल भाजपा और सपा के लोग अपने-अपने कार्यक्रम की तैयारियों में कई दिनों से लगे हैं।
विधानसभा चुनाव से पहले पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की सौगात देने के लिए प्रधानमंत्री मोदी मंगलावर को यूपी के सुलतानपुर आ रहे हैं। इस दौरान सीएम योगी भी मौजूद रहेंगे। सीएम योगी अखिलेश सरकार में बने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का जवाब पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से देंगे। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपना ड्रीम प्रोजेक्ट बताकर चुनाव में एक बड़ी उपलब्धि दिखाने की कोशिश करेंगे तो वहीं अखिलेश यादव इसे अपनी सरकार की उपलब्धि बताकर जनता को जोड़ने का प्रयास करेंगे। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में करेंगे। वहीं सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव गाजीपुर जिले के पूर्वी छोर पर स्थित हैदरिया गांव में विजय यात्रा का शुभारंभ करेंगे। यह वहीं गांव है जहां से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे प्रारंभ होता है। 
पूर्वांचल एक्सप्रेस के दूसरे छोर पर अखिलेश याजव जनसभा को संबोधित कर केंद्र एवं प्रदेश सरकार पर हमला बोलेंगे। सपा प्रमुख की यह विजय यात्रा हैदरिया से प्रारंभ होकर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से विभिन्न जगहों पर रुकते हुए जनता से संवाद करते हुए आजमगढ़ तक जाएगी। इसके लिए हैदरिया से लेकर मऊ जिले की सीमा तक कई जगह स्वागत एवं संवाद केंद्र बनाए गए हैं।
इसके लिए प्रदेश के दो बड़े नेता सुनील सिंह साजन एवं विजय कुमार भदौरिया कई दिनों से डेरा डाले हुए हैं। यह दोनों नेता जिले के नेताओं से तालमेल बैठाकर अधिक से अधिक लोगों को निर्धारित संवाद केंद्रों पर पहुंचने के लिए दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। हालांकि अखिलेश यादव के कार्यक्रम को जिला प्रशासन ने अनुमति नहीं दी है। 
तय कार्यक्रम के अनुसार, अखिलेश 16 नवंबर को 11:30 बजे पखनपुरा में निर्मित हेलीपैड पर उतरेंगे। यहां से वे कार द्वारा सभा स्थल के लिए रवाना होंगे। कार्यक्रम स्थल पर 11.45 बजे पहुंचेंगे। वहां से 12.30 बजे जनसंपर्क करने के बाद उन्हें पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से आजमगढ़ के लिए रवाना होना था। जिस पर जिलाधिकारी ने अनुमति नहीं दी है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 नवंबर को सुल्तानपुर में हरक्यूलिस विमान से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर लैंड करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे। इंडियन एयरफोर्स के विमानों का वहां एयरशो होगा। फाइटर एयरक्राफ्ट सुखोई, जगुआर और मिराज फ्लाईपास्ट करेंगे।
लखनऊ से आजमगढ़ और मऊ होते हुए गाजीपुर तक 340.824 किमी लंबे इस एक्सप्रेस-वे पर वाहनों के फर्राटा भरने से जहां समय के लिहाज से पूर्वी और पश्चिमी यूपी के बीच की दूरी कम हो जाएगी, वहीं व्यापार और वाणिज्य को पंख लगेंगे। 
लखनऊ से आजमगढ़ और मऊ होते हुए गाजीपुर तक 340.824 किमी लंबे इस एक्सप्रेस-वे पर वाहनों के फर्राटा भरने से जहां समय के लिहाज से पूर्वी और पश्चिमी यूपी के बीच की दूरी कम हो जाएगी, वहीं व्यापार और वाणिज्य को पंख लगेंगे। 
योगी सरकार द्वारा प्रदेश के पूर्वी क्षेत्रों के विकास के लिए सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, अमेठी और अयोध्या के अलावा आर्थिक रूप से कम विकसित जिलों आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर को लखनऊ से जोड़ने के लिए पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण कराया गया है।
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे लखनऊ-सुल्तानपुर रोड (एनएच-731) पर स्थित ग्राम चांद सराय (लखनऊ) से प्रारंभ होकर यूपी-बिहार सीमा से 18 किमी पूर्व राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-31 पर स्थित ग्राम हैदरिया पर समाप्त होगा। वर्तमान में एक्सप्रेस-वे छह लेन चौड़ा है, जिसे आठ लेन तक विस्तार दिया जा सकता है।

 

 

 

 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

टीईटी साल्वर गिरोह का हुआ भन्डाफोड़, दो गिरफ्तार,एक जौनपुर दूसरा सोनभद्र का निकला

जौनपुर में तैनात दुष्कर्म के आरोपी पुलिस इन्सपेक्टर की सेवा हुई समाप्त, जानें क्या है घटना क्रम

प्रेम प्रपंच में युवकों की जमकर पिटाई, प्रेमी की इलाज के दौरान मौत तो दूसरा साथी गंभीर