देश का विभाजन किसी विभीषिका से कम नहीं था लाखों परिवार को मिले गहरे जख्म- गिरीश चन्द यादव राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार

देश का विभाजन किसी विभीषिका से कम नहीं था लाखों परिवार को मिले गहरे जख्म- गिरीश चन्द यादव राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार 
जौनपुर। आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत जनपद में विभिन्न कार्यक्रमों/आयोजनों के साथ 14 अगस्त 2022 को विभीषिका स्मृति दिवस‘‘ के रूप में मनाया गया।  विभीषिका स्मृति दिवस पर मौन जुलूस निकाला गया जो  विकास भवन स्थित क्रांति स्तम्भ से शुरू होकर शाही पुल, चहारसू चौराहा होते हुए शाही किला समापन किया गया । तदोपरांत शाही किला के प्रांगण में 14 अगस्त को विभाजन की विभीषिका से संबंधित अभिललेख तथा 1947 में भारत-पाकिस्तान विभाजन विभीषिका से जुड़ी पुस्तकों से संबंधित प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।। इसके माध्यम से आजादी के में शहीद वीरों को याद किया गया। 
राज्यमंत्री खेल एवं युवा कल्याण गिरीश चंद्र यादव ने कहा कि   देश का विभाजन किसी विभीषिका से कम नहीं था। भारत के लाखों लोगों ने बलिदान देकर आजादी प्राप्त की थी. ऐसे समय पर देश का दो टुकड़ों में बंट जाने का दर्द आज भी लाखों परिवारों में एक गहरे जख्म की तरह घर कर गया है। इसी समय बंगाल का भी विभाजन हुआ, जिसमें बंगाल के पूर्वी हिस्से को भारत से अलग कर पूर्वी पाकिस्तान बना दिया गया था, जो कि सन् 1971 में बांग्लादेश के रूप में एक स्वतंत्र राष्ट्र बना भारत के इस भौगोलिक बंटवारे ने देश के लोगों को सामाजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक तथा मानसिक रूप से झकझोर दिया था। विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस हमें न सिर्फ भेद-भाव वैमनस्य एवं दुर्भावना को खत्म करने की याद दिलायेगा। विभाजन की  विभीषिका स्मृति दिवस प्रभावित हुए लाखों लोगों श्रद्धांजलि देते हुए उनके त्याग बलिदान को वर्तमान समय में हम सभी को याद करने की आवश्यकता है। 
 एमएलसी बृजेश सिंह प्रिंशु ने कहा कि विभाजन की विभीषिका में शहीद हुए विभिन्न धर्म, जाति के लोगों को याद करते हुए  उनको विनम्र भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित  करते है।  जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने कहा कि भारत-विभाजन के दौरान लाखों निर्दोष नागरिकों ने अपनी जान गंवाई और करोड़ों नागरिकों को अमानवीय पीड़ा झेलनी पड़ी।
आज 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' पर बलिदान हुए  लोगों को विनम्र श्रद्धांजलि और उनके परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं।
 इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष पुष्पराज सिंह पूर्व विधायक सुरेंद्र प्रताप सिंह मुख्य विकास अधिकारी सीलम साई तेजा, जिला विकास अधिकारी बी.बी सिंह ,परियोजना निदेशक जयकेश त्रिपाठी , जिला अर्थ एवं संख्या  अधिकारी आर.डी यादव शहीद अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भीषण सड़क दुर्घटना में दस लोगो की मौत दो दर्जन गम्भीर रूप से घायल, उपचार जारी

यूपी में जौनपुर के माधोपट्टी के बाद संभल औरंगपुर जानें कैसे बना आइएएस आइपीएस की फैक्ट्री

जानिए इंटर के छात्र ने प्रधानाचार्य को गोली क्यों मारी, हालत नाजुक, छात्र पुलिस पकड़ से दूर