अब उत्तर प्रदेश में अवनीश कुमार अवस्थी को मिली नयी जिम्मेदारी आदेश जारी


भारतीय प्रशासनिक सेवा से हाल ही में रिटायर अवनीश कुमार अवस्थी को योगी आदित्यनाथ सरकार ने नई जिम्मेदारी दे दी है। यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह रहे अवनीश कुमार अवस्थी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सलाहकार नियुक्त किया गया। वह मुख्यमंत्री को प्रशासनिक कार्यों में सलाह देंगे। नियुक्ति विभाग ने आदेश जारी कर दिया है।
यूपी काडर के 1987 बैच के आइएएस अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी 31 अगस्त को सेवानिवृत्त हो गए थे। वह सीएम योगी आदित्यनाथ के भरोसेमंद अधिकारियों में माने जाते रहे हैं, इसलिए उनकी सेवानिवृत्ति के पहले से ही सेवा विस्तार मिलने की अटकलें शुरू हो गई थीं। प्रदेश सरकार की ओर से सेवा विस्तार का प्रस्ताव भी भेजा गया, जिसे केंद्र से स्वीकृति नहीं मिली। उनके अनुभव और कार्यक्षमता को देखते हुए उन्हें अब मुख्यमंत्री का सलाहकार नियुक्त किया गया है।
अवनीश कुमार अवस्थी के पास अपर मुख्य सचिव गृह, गोपन, पासपोर्ट, धर्मार्थ कार्य के साथ ही यूपीडा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी का दायित्व भी था। कुछ महीनों के लिए उन्होंने ऊर्जा विभाग की भी कमान संभाली थी। 2017 में जब योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बने तब अवनीश अवस्थी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस लौटे थे। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य उन्हीं के सीईओ रहते हुए।
उल्लेखनीय है कि मृत्युंजय कुमार पहले से ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सलाहकार हैं। अब अवनीश कुमार अवस्थी को भी मुख्यमंत्री का सलाहकार बनाया गया है। वह मुख्यमंत्री को प्रशासनिक कार्यों में सलाह देंगे। हाल ही में उन्होंने मथुरा में धर्मार्थ कार्य विभाग की एक बैठक में हिस्सा लिया भी था। इसके बाद से ही उनकी नई भूमिका को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई थीं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

मौसम विभाग का एलर्ट इन 23 जिलो में हवाओ के साथ होगी बरसात

दुर्गा पूजा पंडाल में लगी आग छ: की मौत 50 से अधिक झुलसे सभी बीएचयू ट्रामा सेंटर रेफर

खाकी वर्दी में घूम रहा नकली फर्जी, जालसाज इंस्पेक्टर गिरफ्तार, लड़क‍ियों की श‍िकायत