तमाम प्राकृतिक संसाधनों से परिपूर्ण है जपपद, निवेश के लिये अनुकूल वातावरण - राज्यमंत्री

भारत दुनिया का 5वीं सबसे बड़ी अर्थ व्यवस्था वाला देश - राज्यसभा सांसद
उद्यमियों के समस्याओं के निराकरण हेतु प्रत्येक माह बैठक कर निदान किया जायेगा - जिलाधिकारी
जौनपुर। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा आयोजित किये जाने वाले उत्तर प्रदेश ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट 2023 मनाये जाने के निर्देश के क्रम में आज जनपद में एक दिवसीय इंवेस्टर्स समिट का आयोजन होटल रिवर व्यू में किया गया। इंवेस्टर्स समिट का शुभारम्भ राज्यसभा सांसद श्रीमती सीमा द्विवेदी, राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) खेल एवं युवा कल्याण उ0प्र0 गिरीश चन्द्र यादव, विधायक शाहगंज रमेश सिंह,विधायक मड़ियाहूं डा0 आर0के0 पटेल, जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा, डीआईजी/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय साहनी, मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया गया। अध्यापिका श्रीमती ज्योति श्रीवास्तव के नेतृत्व में गुरैनी जूनियर हाई स्कूल शाहगंज की छात्राओं के द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात, महाराष्ट्रा, गुजरात, जनपद जौनपुर सहित आस पास के जनपदों के उद्यमी उपस्थित रहें।
 राज्यमंत्री ने जनपद में बड़े पैमाने पर निवेश के लिए सभी को बधाई देते हुए कहा कि इंवेस्टर्स समिट केन्द्र एवं प्रदेश के साथ ही जनपद के आर्थिक विकास के लिये मील का पत्थर साबित होगा। सरकार के द्वारा इंफ्रास्ट्रक्चर, बिजली, सड़क में बड़े पैमाने पर कार्य किया गया है। जनपद में रिंग रोड बनाये जाने के लिए डीपीआर बन गया है। केंद्रीय विद्यालय को स्थापना जल्द ही हो जाएगी, जिसकी वजह से जनपद में व्यापार करना अनुकूल होगा। उन्होंने सभी निवेशकों को सरकार की तरफ से आश्वस्त कराया कि निवेशको की सभी समस्याओं का त्वरित समाधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जनपद की आबादी वर्तमान समय में लगभग 55 लाख है, निवेश की वजह से जनपद वासियों को बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर एवं जीडीपी में बृद्धि होगी।
राज्यसभा सांसद ने कहा कि निवेशक आपस मे प्रतिस्पर्धा करते हुए अधिक से अधिक निवेश जनपद में करें, जिससे जनपद के लोगो को उनके शहर में ही रोजगार मिलने की वजह से जनपद में लोगो का पलायन रुकेगा, जनपद में आर्थिक समृद्धि आयेगी। उन्होंने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी के द्वारा उत्तर प्रदेश को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिये इंवेस्टर्स समिट के द्वारा जो प्रयास किया जा रहा है उसके तहत हमारे जनपद जौनपुर का भी योगदान हो सकता हैं।
विधायक मड़ियाहूं द्वारा अपने सम्बोधन कहा गया कि बिना उद्योग के किसी भी क्षेत्र का विकास सम्भव नही हैं। जनपद, प्रदेश व देश के आर्थिक व्यवस्था के लिये उद्योंग को बढ़ावा देना आवश्यक हैं। इसी के दृष्टिगम मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा उत्तर प्रदेश ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट का आयोजन करके प्रदेश में उद्यमियों को निवेश करने लिये आमंत्रित किया जा रहा हैं।
विधायक शाहगंज ने कहा कि मुख्यमंत्री जी के द्वारा प्रदेश में कानून व्यवस्था एवं उद्यमियें की सुरक्षा की गांरटी के चलते प्रदेश में बड़े-बड़े उद्यमी निवेश करने के लिये आ रहे है इसके लिए जनपद स्तर पर भी आयोजन किया गया है। जल्द ही जनपद जौनपुर को औद्योगिक जिले के रुप में जाना जायेगा। जनपद में निवेश करने वाले उद्यमियों को जन प्रतिनिधियो के द्वारा व जिला प्रशासन के द्वारा भरपूर मदद किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जनपद को उद्योग के क्षेत्र में अग्रणी बनाने के लिए मेरे द्वारा भी निवेश किया जा रहा है।
जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने सभी जनप्रतिनिधियों सहित आये हुये उद्यमियों को आश्वस्त करते हुये कहा कि मुख्यमंत्री जी के द्वारा उत्तर प्रदेश में ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट का आयोजन करने जा रहा हैं। इसी क्रम में प्रत्येक जनपदों की तरह जनपद जौनपुर में भी इसका आयोजन किया गया हैं। उन्होंने बताया कि लगभग 3100 करोड़ के लगभग 85 एम0ओ0यूज0 निवेशको के द्वारा इंटेंड जारी किया गया था। उपायुक्त उद्योग हर्ष प्रताप सिंह द्वारा बताया गया कि आज के कार्यक्रम में कुल 25 और निवेशकों द्वारा इंटेंड कुल लगभग 416 करोड़ के साथ जनपद में कुल 110 एम0ओ0यू0 के कुल 3516 करोड़ का एम0ओ0यू0 हस्ताक्षर किए गये। मुख्य रूप से रवि प्रेमनाथ उपाध्याय द्वारा हैंडलूम टेक्सटाइल्स के क्षेत्र में 400 करोड़, प्रदीप जायसवाल एक्साइज क्षेत्र में 150 करोड़, मनोज कुमार पर्यटन क्षेत्र में 150 करोड, रजनीकांत मिश्रा हाउसिंग क्षेत्र में 100, श्रीकांत डेयरी क्षेत्र में 100, आदित्य मौर्य 50 करोड़, विमल सेठ 40 करोड़ एवं रविकांत मिश्रा और रवि प्रकाश पाण्डेय द्वारा हाउसिंग क्षेत्र में 100 करोड़ सहित कुल 110 निवेशको को मुख्य अतिथि एवं जिला प्रशासन द्वारा एम0ओ0यू0 साइन कराते हुए स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया। 
इससे लगभग पंद्रह हजार लोगो को रोजगार मिलने की सम्भावना हैं। जनपद में निवेश करने वाले उद्यमियों को हर सम्भव उनके समस्याओं का निराकरण करते हुये प्रशासनिक सहयोग किया जायेगा। उन्होंने कहा यदि उद्यमी अपना स्वंय का इंडस्ट्रयिल एरिया का विकास करना चाहते है तो जहां वे जमीन क्रय कर अपना एरिया बनायेंगे वहां पर प्रत्येक जनपद के जिला प्रशासन के द्वारा सड़क, बिजली, सुरक्षा सहित अन्य सुविधाएं मुहैया कराकर उस क्षेत्र को विकसित कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि उद्यमियों के जो भी समस्याये हो जमीन से सम्बनिधत हो या अन्य कोई भी समस्या हो तो उसका हर सम्भव प्रशासनिक मदद कराया जायेगा।
जिलाधिकारी ने आश्वासन दिया कि निवेशकों को अच्छा माहौल उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि जनपद में ट्रांसपोर्ट, रेलवे, एयरपोर्ट की बहुत अच्छी कनेक्टिविटी है। जनपद को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जोड़ा जा रहा है, हाइवे का जाल बिछा है। उन्होंने बताया कि जनपद में मजदूर, निर्माण मटेरियल आसानी से उपलब्ध है। कानून व्यवस्था बहुत अच्छी है जिससे जनपद में व्यापार करना बहुत अनुकूल है। जौनपुर का समृद्धशाली इतिहास रहा है इसकी वजह से उत्पाद की ब्रांडिंग में भी लाभ मिलेगा।
सरकार की तरफ प्रोत्साहन नीति के अंतर्गत एम0एस0एम0ई0 प्रोत्साहन नीति-2022 की प्रस्तुतिकरण ई0 एन0लाई दौलत राम, हैंडलूम टेक्सटाइल्स नीति का प्रस्तुतिकरण अरून कुरिल, जिला खाद्य प्रसंस्करण नीति जिला उद्यान अधिकारी ममता यादव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा अपने विभाग की योजनाओं के बारें में बताते हुए उद्यमियों को निवेश करने के लिए आमंत्रित किया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम द्वारा सभी अतिथियों को पुष्प गुच्छ देकर स्वागत व अभिनन्दन किया गया। कार्यक्रम का संचालन प्रीति श्रीवास्तव द्वारा किया गया।
इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी बी0बी0 सिंह, उपायुक्त उद्योग हर्ष प्रताप सिंह, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी आर0डी0 यादव, जिला सेवायोजन अधिकारी राजीव कुमार सिंह, एलडीएम उमाशंकर, जिला सूचना अधिकारी मनोकामना राय, जिला कृषि अधिकारी के0के0 सिंह, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी आशीष मौर्य, अपर सहायक प्रबंधक उद्योग जय प्रकाश, ई-डिस्टीक मैनेजर प्रतीक उपाध्याय, आईआईए के अध्यक्ष बृजेश कुमार यादव, व्यापार मंडल के अध्यक्ष मो0 रजा, ओ0बी0टी0 के प्रबंधक के अलावा अन्य उद्यमी व व्यापारी उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

कैंसर ने ले ली अपना दल के इस विधायक की जान, पूरी विधान सभा शोक में डूबी

स्वामी प्रसाद मौर्य के इस ट्वीट से गरमा गया है सियासी गलियारा

जौनपुर के एसपी सहित यूपी के 11 आईपीएस अधिकारियों का तबादला, अजय पाल शर्मा बने एसपी जौनपुर देखे सूची