प्राथमिक विद्यालयों चल रही सरकारी योजनाओ का होगा औचक निरीक्षण प्रदेश में गठित हुई 101 टीमे


प्रदेश में प्राथमिक विद्यालयों में विभिन्न योजनाओं, गतिविधियों व कार्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है। इस क्रम में जुलाई में छुट्टियों के बाद स्कूल खुलने पर राज्य स्तर से इनके निरीक्षण-पर्यवेक्षण व मॉनीटरिंग के लिए 101 टीमों का गठन किया गया है। जो प्रदेश के विभिन्न निर्धारित जिलों में जाकर भौतिक स्थिति देखेंगी और अपनी रिपोर्ट देंगी।
इन टीमों को स्कूल चलो अभियान, डीबीटी, मेरा विद्यालय स्वच्छ विद्यालय, निपुण भारत योजना, निर्माण कार्य आदि का पर्यवेक्षण करना है। इसी के साथ पीएमश्री योजना के तहत चयनित विद्यालयों में एनईपी के अनुसार पठन-पाठन, स्टेट रिसोर्स ग्रुप, एकेडमिक रिसोर्स पर्सन, टीचिंग लर्निंग मैटेरियल, साइंस किट, मैथ्स किट के प्रयोग, शिक्षक संदर्शिका के आधार पर पठन-पाठन आदि का भी यह टीम पर्यवेक्षण करेगी।
महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद की ओर से गठित इन 101 टीमों में दो-दो अधिकारी या शिक्षक शामिल किए गए हैं। उन्होंने निर्देश दिया है कि यह टीम अगस्त से ही निरीक्षण शुरू करेगी और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों का भी पर्यवेक्षण करेगी। आवंटित जिलों के विकास खंड की रिपोर्ट निर्धारित प्रोफार्मा पर भेजेंगे और हर माह के अंत में राज्य स्तर पर इसकी ऑनलाइन समीक्षा भी की जाएगी।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने

नौ फर्जी पत्रकार गिरफ्तार पुलिस विभाग के अधिकारी ने पूरे प्रदेश के जिलो में अभियान चलाने का दिया निर्देश