जन चौपाल में सड़क बिजली पीएम आवास खाद्यान्न आदि समस्याओ से रूबरू हुए डीएम जानें क्या दिया निर्देश


जौनपुर। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में विकास खंड बरसठी के ग्राम पंचायत हरद्वारी में जन चौपाल का आयोजन किया गया। जन चौपाल में स्टॉल के माध्यम से विभिन्न विभागों के द्वारा संचालित योजनाओं के संबंध में जानकारी दी गई। गंगा मैया स्वयं सहायता समूह के द्वारा हस्त निर्मित राखी को जिलाधिकारी ने खरीदा। कैंप के माध्यम से उपस्थित लोगों के आवेदन को लेकर सत्यापित करते हुए विभिन्न योजनाओं का लाभ देने का कार्य किया गया।
जन चौपाल में कृषि विभाग, स्वास्थ्य विभाग, प्रोबेशन विभाग, जिला पूर्ति विभाग सहित विभिन्न विभागों के द्वारा अपने-अपने विभागों की संचालित योजनाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई।
जन चौपाल में योजनाओं की समीक्षा के दौरान ग्रामीणों के द्वारा अवगत कराया गया कि रामचंद्रपुर में संपर्क मार्ग नहीं है और विद्युत आपूर्ति 10 से 12 घंटे ही हो पा रही है जिस पर जिलाधिकारी द्वारा जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।
उन्होंने डीपीआरओ को निर्देशित किया कि गांव में जिन घरों में अभी तक शौचालय का निर्माण नही हो पाया है एक टीम बनाकर जांच करने के साथ ही उनसे आवेदन ले एवं सत्यापन कराते हुए शौचालय का निर्माण कराएं तथा वंचितों को योजनाओं का लाभ दिलाया जाए।प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत  निर्माणाधीन आवासों की जानकारी प्राप्त करते हुए निर्देश दिया कि 60 दिन के अन्दर कार्य पूर्ण कर ले। ग्रामवासियों द्वारा अवगत कराया गया कि गांव में जल जीवन मिशन के तहत टंकी निर्माण का कार्य चल रहा है जिस पर जिलाधिकारी ने जल निगम के अधिकारी को निर्देशित किया कि सड़क के किनारे ही खुदाई की जाए और सड़क को पहले की तरह रिस्टोर कर दिया जाए।
जन चौपाल में खण्ड विकास अधिकारी ने अवगत कराया कि गांव में 72 हैंड पंप संचालित है और 521 किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ दिया जा रहा है। जिलाधिकारी के द्वारा निर्देशित किया गया कि जिन लोगों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन नहीं किया है आज कैंप के माध्यम से आवेदन करा  कर उन्हें भी लाभ दिया जाए।
ग्रामीणों के द्वारा अवगत कराया गया कि नहर में पानी नहीं आ रहा है जिस पर एक्सईएन सिंचाई को निर्देशित किया कि 01 सप्ताह के भीतर नहर में पानी पहुंचाना सुनिश्चित करें।जिलाधिकारी ने सभी ग्रामीणों से कहा कि पेंशन, राशन व अन्य योजनाओं का लाभ लेने के लिए आवेदन करे जिससे सम्बन्धित अधिकारी द्वारा सत्यापन कराते हुए पात्र व्यक्तियों को  योजना का लाभ दिया जा सके।
जिलाधिकारी और मुख्य विकास अधिकारी द्वारा गांव में पौधरोपण भी किया गया।इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम, उप जिलाधिकारी मड़ियाहूं कुणाल गौरव, क्षेत्राधिकारी मड़ियाहूं, खंड विकास अधिकारी रिचा सिंह, पी.डी. जयकेश त्रिपाठी, जिला समाज कल्याण अधिकारी नीरज पटेल सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर में चुनावी तापमान बढ़ाने आ रहे है सपा भाजपा और बसपा के ये नेतागण, जाने सभी का कार्यक्रम

अटाला मस्जिद का मुद्दा भी अब पहुंचा न्यायालय की चौखट पर,अटाला माता का मन्दिर बताते हुए परिवाद हुआ दाखिल

मछलीशहर (सु) लोकसभा में सवर्ण मतदाताओ की नाराजगी भाजपा के लिए बनी बड़ी समस्या,क्या होगा परिणाम?