भूकंप आपदा पर एनडीआरएफ और जिला प्रशासन ने किया संयुक्त मॉक अभ्यास


जौनपुर। आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन योजना के तहत उप महानिरीक्षक मनोज कुमार शर्मा के दिशा-निर्देशन में 11 एनडीआरएफ वाराणसी की टीम विभिन्न एजेंसियों के साथ सामंजस्य स्थापित करने हेतु संयुक्त मॉक अभ्यास का आयोजन करती रहती है, उसी कड़ी में आज जौनपुर जनपद में उप कमांडेंट प्रेम कुमार पासवान के देख-रेख मे एवं निरीक्षक आर. बी. गौतम के नेतृत्व में एनडीआरएफ टीम ने जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, जिला जौनपुर एवं अन्य हितधारकों के साथ भूकंप आपदा पर संयुक्त मॉक अभ्यास का आयोजित किया गया।
संयुक्त मॉक अभ्यास के दौरान भूकंप आपदा पर एक परिदृश्य को तैयार किया गया था, जिसमे माँ दुर्गा जी सीनियर सेकेंडरी विद्यालय, सिद्दीकपुर, जौनपुर के भवन का एक हिस्सा भूकंप से क्षतिग्रस्त हो गया था एवं 10 विद्यार्थियों के स्कूल भवन के अंदर फंसे होने का प्रदर्शन किया गया। तदनुसार, विद्यालय प्राचार्य द्वारा ई.ओ.सी. को घटना के बारे में सूचित किया गया। जिसने एनडीआरएफ के नियंत्रण कक्ष और सभी संबंधित हितधारकों को आपात प्रतिक्रिया के लिए सूचित किया। सूचना मिलते ही एनडीआरएफ टीम घटना स्थल पर पहुँच कर ऑपरेशन का बेस, कमांड पोस्ट, मेडिकल पोस्ट, कम्युनिकेशन पोस्ट स्थापित किए तथा स्थानीय प्रशासन से घटना की सम्पूर्ण जानकारी लेकर त्वरित कार्यवाही करते हुए तथा अपने विभिन्न प्रकार के रेस्क्यू इक्यूपमेन्टस का इस्तेमाल करते हुए राहत एवं बचाव ऑपरेशन शुरू कर दिया। बचाव दल द्वारा होरिजेन्टल अप्रोच बनाकर आर.सी.सी. की दीवाल, लोहे के दरवाजे, लकड़ी के दरवाजे तथा लोहे की खिड़की को काटकर संकीर्ण और तंग रास्ते से होकर, विभिन्न प्रकार के उपकरणों की मदद से बचाव कर्मियों द्वारा जीवन रक्षक कौशल का प्रदर्शन करते हुये स्कूल भवन के अन्दर फंसे सभी पीड़ितों को सुरक्षित बाहर निकाला गाया। एनडीआरएफ टीम द्वारा सभी पीड़ितों को अस्पताल पूर्व उपचार देने के बाद स्वास्थ्य विभाग के एम्बुलेन्स से अस्पताल में भर्ती कराया गया।
यह पूरा मॉक अभ्यास इंसिडेंट रिस्पांस सिस्टम के दिशा-निर्देशों के अनुसार आयोजित किया गया था। मॉक अभ्यास का उद्देश्य सभी हितधारकों के बीच में समन्वय बनाना, उपचारात्मक उपाय करना, संसाधनों की दक्षता का जांच करना एवं भूकंप आपदा कि प्रतिकूल परिस्थितियों में राहत बचाव कार्यवाही को परखना है, जिससे कि भूकंप आपदा के दौरान त्वरित कार्यवाही करते हुए मानव जीवन को बचाया जा सके।
इस मॉक अभ्यास को जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी, उप जिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी, तहसीलदार, सीएमओ व अन्य विभाग के अधिकारियों और ग्रामीणों की मौजुदगी में आयोजित किया गया। अभ्यास में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, जौनपुर, पुलिस, राजस्व, स्वास्थ्य, अग्निशमन सेवा, एनवाईके, पीडब्ल्यूडी, होमगार्ड, नगर निगम, गैर सरकारी संगठनों, मीडियाकर्मियों और स्थानीय लोगों ने भाग लिया। एनडीआरएफ बचाव दल द्वारा प्रदर्शित पेशेवर कौशल की जिला प्रशासन एवं अन्य हितधारकों द्वारा अत्यधिक सराहना की गई।

Comments

Popular posts from this blog

जौनपुर संसदीय सीट पर टिकट परिवर्तन की अफवाह पर बसपा के मंडल क्वार्डिनेटर की दो टुक,मतदाता अफवाहो से बचे

लोकसभा चुनावः बसपा का टिकट बदला श्रीकला धनंजय सिंह हटी,श्याम सिंह यादव चुनावी मैदान में,निकलने लगे है राजनैतिक मायने

नौ फर्जी पत्रकार गिरफ्तार पुलिस विभाग के अधिकारी ने पूरे प्रदेश के जिलो में अभियान चलाने का दिया निर्देश