कम मतदान प्रतिशत वाले बूथ पर आयोजित हुआ मतदाता जागरूकता कार्यक्रम

जौनपुर।जिलाधिकारी / जिला निर्वाचन अधिकारी रविन्द्र कुमार मांदड़ ने विगत लोकसभा चुनाव 2019 में कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केन्द्रों पर विशेष रुप से मतदाता जागरूकता अभियान चलाये जानें का निर्देश दिया जिसके तहत कम मतदान प्रतिशत राज्य औसत 59.11 प्रतिशत से कम है वहां मतदान प्रतिशत बढ़ाये जाने के लिए स्वीप गतिविधियां संचालित की जा रही है।जिससे मतदान प्रतिशत बढ़ाया जा सके तथा किन कारणों से कम मतदान हुआ इसका कारण ज्ञात करते हुए समस्या दूर कर लोगों को मतदान करने हेतु जागरूक व प्रेरित किया जा रहा है।
इसी क्रम में आज जनपद के 9 विधान सभाओ में सबसे कम मतदान प्रतिशत वाले 366 जौनपुर विधानसभा के बूथ संख्या 146 कम्पोजिट विद्यालय मानीकलां (जिस पर 2019 में 28.87 प्रतिशत मतदान हुआ था) पर चुनावी पाठशाला आयोजित कर मतदाताओं को जागरूक किया गया। मानीकलां मतदान केंद्र पर स्थित बूथ संख्या 147 पर 34.15 प्रतिशत व 148 पर 36.36 व 149 पर 36.84 व 150 पर 40.91 प्रतिशत मतदान हुआ था। स्वीप टीम द्वारा इस क्षेत्र का भ्रमण करने पर ज्ञात हुआ कि पिछले लोकसभा चुनाव में इस मतदान केन्द्र पर कम मतदान प्रतिशत होने का सबसे बड़ा कारण जो ज्ञात हुआ वो यहाँ के मतदाता का रोजगार के लिए एवं शिक्षा के लिए बाहर रहना पाया गया।
इस अवसर पर जिला स्वीप कोआर्डिनेटर सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा स्वीप टीम के साथ उपस्थित रहें और कहा कि आने वाले लोकसभा चुनाव 2024 में मतदान की तिथि को सभी मतदाता अपने घरों से निकले और अपने मतदान केंद्र पर जाकर अपना वोट जरुर दे, तथा अपने परिवार और अपने आस पास के लोगो को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक वोट का अपना एक अलग महत्व है,अपना वोट देकर लोकतंत्र की जड़ को मजबूत करें। जो लोग बाहर रहते हैं वे सभी लोग भी लोकतंत्र के इस महापर्व में अपने शहर, गाँव / घर आएं और मतदान के दिन अपने मतदान केंद्र पर जाकर वोटिंग करें। जिससे मजबूत लोकतंत्र वाली सरकार का गठन हो, और जनपद का मतदान प्रतिशत भी बढ़े।
इस अवसर पर प्रधानाध्यापक सत्यदेव तिवारी, फरमान अली खान, बृजेश गुप्ता, शब्बी बानो, बीएलओ सुष्मिता, सुमन साहू, तसलीम जहरा, तारा देवी, अभीजीत कुमार, राजेश कुमार पाठक, दयाशंकर यादव, राजमणि यादव, विभोर कुमार, राजेश वर्मा आदि सहित क्षेत्र के मतदाता उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

पूर्व सांसद धनंजय सिंह के प्राइवेट गनर को गोली मारकर हत्या इलाके में कोहराम पुलिस छानबीन में जुटी

सपा ने जारी किया सात लोकसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची,जौनपुर से मौर्य समाज पर दांव,बाबू सिंह कुशवाहा प्रत्याशी घोषित देखे सूची

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम