अब सभी होटलो में सुरक्षा के मानको और अग्निशमन संयंत्रो की होगी जांच, कमी मिलने पर होगी विधिक कार्यवाई

जौनपुर। वाराणसी के जददूमंडी स्थित होटल सनशिव में आगजनी की घटना के बाद पूर्वांचल के जिलो प्रशासन खासा सतर्क होता नजर आने लगा है। होटलो में सुरक्षा के मानकों की जांच पड़ताल शुरू कर दिया है। इस क्रम में अग्निशमन विभाग के अधिकारी ने बताया कि जौनपुर के होटलो की जांच कराई जाएगी जहां भी सुरक्षा के मानको की 
अनदेखी पायी जाएगी उस होटल के जिम्मेदार जनों के खिलाफ विधिक कार्यवाई की जाएगी। ऐसे सभी होटल प्रबंधन को नोटिस जारी किया जायेगा। 
फायर एनओसी न होने पर कार्रवाई भी होगी। आगामी 15 दिन में होटल में आग से सुरक्षा के उपाय की व्यवस्था मानक के अनुरूप करने की चेतावनी दी जाएगी। इसके बाद अग्निशमन विभाग की टीम दोबारा निरीक्षण करेगी। खामियां मिलने पर होटल प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
अग्निशमन अधिकारी ने बताया कि होटल के पास फायर एनओसी नहीं है तो अब सीधे उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। पूरी बिल्डिंग में पर्याप्त अग्निशमन यंत्र होने चाहिए थे, लेकिन सिर्फ गिने चुने थे। बिल्डिंग में स्मोक डिटेक्टर और फायर अलार्म भी होना चाहिए। सतह को गीला करने के लिए शॉवर और स्प्रिंकलर होना चाहिए। आग बुझाने के लिए पंप और पानी का पर्याप्त स्रोत रहना चाहिए। होटल से निकासी के लिए मार्ग मानक के अनुरूप हो। इतना ही नहीं सभी होटलो के नक्शे की भी जांच होगी नक्शा पास न होने अथवा मानक के अनुरूप न होने पर डिमालिकेशन की भी कार्यवाई हो सकती है।

Comments

Popular posts from this blog

जनपद का विकास पुरुष बनने के लिए कृपाशंकर सिंह एन्ड कम्पनी की चाल हुई फुस्स, जानिए असली सच है क्या?

योगी के तबादला एक्सप्रेस की जद में नौ आईएएस और पांच पीसीएस के बदले गये कार्यक्षेत्र,जानिए किसे कहां मिली तैनाती

सगे छोटे भाई ने बड़े भाई की हत्या कर दिया पुलिस एफआईआर दर्ज कर विधिक कार्रवाई में जुटी, हत्यारा फरार