मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले में 4642 मरीजों का हुआ उपचार,सबसे ज्यादा त्वचा रोगी पहुंचे


स्व्वास्थ्य मेेला का निरीक्षण करते डीएम जौनपुर 

जौनपुर। मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले में सबसे ज्यादा त्वचा के रोगी पहुंचे जबकि बड़ी संख्या में लोगों के गोल्डेन कार्ड बने। कुछ रोगियों को हायर सेंटर रेफर किया गया। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मातापुर में आरोग्य मेले का निरीक्षण किया गया। मेला के नोडल अधिकारी एसीएमओ डॉ. एसपी मिश्रा ने बताया कि जिले के 76 अति. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मुख्यमंत्री जन आरोग्य स्वास्थ्य मेला लगा। इसमें से 73 ग्रामीण और तीन शहरी क्षेत्र के थे।
मेले का कुल 4642 लोगों ने लाभ उठाया। इसमें से  पुरुष 1569 और 2487 महिलाएं और 629 बच्चे थे। मेले में 306 सांस के रोगी, 341 मधुमेह, 617 त्वचा रोगी, 417 पेट के रोगी, 252 हाइपर टेंशन, 135 एनीमिया, 95 लीवर, 09 टीबी संभावित, 224 गर्भवती, 50 हेपेटाइटिस, 179 नेत्र परीक्षण तथा 2113 अन्य रोगोंं के मरीजों को जांच, सलाह व दवाएं मुफ्त में दी गई।
इस दौरान 514 लोगों के गोल्डेन कार्ड बने और 771 का एंटीजन टेस्ट हुआ लेकिन कोई कोरोना पॉजिटिव रोगी नहीं मिला। आंख के 15, सामान्य के 03, ईएनटी के 10, मेडिकल के 11, स्त्री रोग के 11 और अन्य के 09 रोगी हायर सेंटर रेफर किए गए। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. राकेश कुमार ने बताया कि मेले में सारी बीमारियों की जांच और इलाज की व्यवस्था थी। आयुष्मान भारत का गोल्डेन कार्ड बनाया जा रहा था। हर केंद्र पर अलग से कोविड हेल्प डेस्क बनी थी। जहां पर स्कैनर तथा पल्स आक्सीनेटर के माध्यम से कोविड-19 के लक्षण वाले तथा बिना लक्षण वाले अलग किए जा रहे थे। हर केंद्र पर शत-प्रतिशत कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराया गया। प्रत्येक रविवारीय स्वास्थ्य मेले में प्रयास होगा कि ज्यादा से ज्यादा केंद्रों पर कैंप लगा कर लाभार्थियों को गोल्डेन कार्ड की सुविधा प्रदान की जाए ।


Comments

Popular posts from this blog

धनंजय सिंह को जौनपुर की जेल से बरेली भेजने की असली कहांनी क्या है,जानिए क्या है असली खेल

धनंजय सिंह को जौनपुर जेल से बरेली जेल भेजा गया

बाहुबली नेता धनंजय सिंह की जमानत याचिका में स्थगन के मुद्दे पर न्यायाधीश की तल्ख टिप्पणी पर जानें क्या निकाले जा रहे है मायने