राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय की कुलपति बनी प्रो सीमा सिंह


प्रयागराज स्थित उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में नए कुलपति के रूप में बीएचयू की प्रोफेसर सीमा सिंह को नियुक्त किया गया है. उनकी नियुक्ति के लिए राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने आदेश जारी कर दिया है. प्रोफेसर सीमा सिंह का कार्यकाल उनके पदभार ग्रहण करने के दिनांक से तीन सालों तक की अवधि के लिए होगा. अभी तक इस पद का दायित्व प्रोफेसर कामेश्वर नाथ सिंह संभाल रहे थे. हालांकि उनका कार्यकाल फरवरी में ही पूरा हो गया था. लेकिन राज्यपाल ने उनका कार्यकाल बढ़ा दिया था.

प्रोफेसर सीमा सिंह काशी हिंदू विश्वविद्यालय में शिक्षाशास्त्र विभाग की प्रोफेसर है. प्रयागराज के फाफामऊ में स्थित राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में कुलपति के पद पर उनकी नियुक्ति तीन वर्ष के लिए की गई है. इस पद के लिए राजभवन ने विज्ञापन जारी किया था. जिसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि पांच फरवरी निर्धारित की गई थी. कुलपति के पद के लिए शिक्षाविदों को आवेदन ऑनलाइन मोड में करने थे. इसके अलावा इस पद के लिए अन्य शर्तें विश्वविद्यालय के अधिनियम और परिनियम के अनुसार रहेंगी।

उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में कुलपति के नाम पर अंतिम मुहर कुलाधिपति के अधिकार से राज्यपाल ने लगाई है. अब तक प्रोफेसर केएन सिंह इस विश्वविद्यालय में कुलपति के पद पर कार्यरत थे. जिनकी नियुक्ति फरवरी 2018 में हुई थी. इससे पहले वे दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में भूगोल विभाग के प्रोफेसर थे. प्रोफेसर केएन सिंह का कार्यकाल फरवरी में ही पूरा हो गया था. लेकिन होली की वजह से नए कुलपति की नियुक्ति नहीं हो सकी. इस कारण राज्यपाल ने इनका कार्यकाल बढ़ा दिया था.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

प्रातः काल तड़तड़ाई गोलियां, बदमाशों ने अखिलेश यादव की कर दिया हत्या,ग्रामीण जनों में घटना को लेकर गुस्सा

मुम्बई से आकर बदलापुर थाने में बैठी प्रेमिका, पुलिस को प्रेमी से मिलाने की दी तहरीर, पुलिस पर सहयोग न करने का आरोप

आइए जानते है कहां पर बारिश के दौरान आकाश से गिरी मछलियां, ग्रामीण रहे भौचक