मतदान कर्मी प्रत्याशियों के आवभगत से दूर रहे प्रेक्षक ने पंचायत चुनाव तैयारियों की किया समीक्षा




जौनपुर। प्रेक्षक ओम प्रकाश आर्या एवं अतिरिक्त प्रेक्षक रमेश चन्द्र द्वारा जनपद आगमन के पश्चात  कलेक्ट्रेट सभागार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव निर्वाचन प्रक्रिया की तैयारियों के बाबत  निष्पक्ष, पारदर्शी एवं सफलता पूर्वक संपन्न कराए जाने हेतु प्रशासन के द्वारा की गई तैयारियों की समीक्षा किया गया। समीक्षा बैठक में अतिरिक्त  प्रेक्षक द्वारा निर्देश दिया गया कि पोलिंग पार्टियां समय से अपने बूथ पर पहुंचे। उन्होंने स्पष्ट रूप से निर्देशित किया कि कोई भी मतदान कार्मिक किसी भी प्रत्याशी के घर न रुके न ही कोई आवभगत कराएं।
प्रेक्षक ने निर्देश दिया कि चुनाव निष्पक्ष, पारदर्शी एवं सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए गंभीरता पूर्वक सभी प्रकार कि तैयारी पूर्ण कर ली जाए। चुनाव में लगे कार्मिक अपने कर्तव्य का ईमानदारी से निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि सभी प्रभारी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक बूथ पर आवश्यक सामग्री समय से पहुंच जाएं। उन्होंने निर्देश दिया कि सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट यह सुनिश्चित करें कि चुनाव के दिन मतदाता सूची को लेकर कोई विवाद उत्पन्न न हो। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राकेश कुमार को निर्देशित किया कि सभी बूथों पर कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन कराया जाए। उन्होंने कहा कि बूथ पर पीठासीन अधिकारी को किसी भी प्रकार की समस्या होती है तो उसकी सूचना सेक्टर मजिस्ट्रेट को तुरंत दे। उन्होंने कहा कि चुनाव में लगे सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के बीच संवाद होता रहे। उन्होंने निर्देश दिया कि निर्वाचन तिथि की शाम तक सभी प्रकार की तैयारियां पूर्ण कर ली जाए। सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं जोनल मजिस्ट्रेट समय से पहले अपने बूथों पर पहुंचकर स्थति की जानकारी ले। माननीय प्रेक्षक द्वारा निर्देश दिया गया कि सभी अधिकारी एवं कर्मचारी टीम वर्क में कार्य करें। उन्होंने निर्देश दिया कि चुनाव प्रक्रिया में लगाये जा रहे कैमरों की स्टोरेज क्षमता अधिक रहे। उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिया कि वीडियोग्राफरो का भी प्रशिक्षण कराया जाए।
जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा द्वारा बताया गया है कि चुनाव संबंधी सभी प्रकार की तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। कार्मिकों को प्रशिक्षण दे दिया गया है, सेक्टर, जोनल मजिस्ट्रेट तैनात कर दिए गए हैं। कार्मिकों को बूथ तक ले जाने के लिए बसों की व्यवस्था की जा रही है। सकुशल चुनाव संपन्न कराने के लिए कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है। स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी की पर्याप्त व्यवस्था कर ली गई हैं। संवेदनशील अतिसंवेदनशील, अतिसंवेदनशील प्लस बूथों पर कैमरे लगाए जा चुके हैं।
 पुलिस अधीक्षक राजकरन नय्यर द्वारा बताया गया है कि सकुशल चुनाव संपन्न कराने के लिए पुलिस के द्वारा सभी प्रकार की तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। दो सीआरपीएफ, चार पीएससी की कंपनियां लगाई गई हैं। उन्होंने बताया कि जनपद में पाबंद की कार्यवाही, अवैध असलहे एवं अवैध शराब विक्री पर कार्यवाही की जा रही है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

मुम्बई से आकर बदलापुर थाने में बैठी प्रेमिका, पुलिस को प्रेमी से मिलाने की दी तहरीर, पुलिस पर सहयोग न करने का आरोप

आइए जानते है कहां पर बारिश के दौरान आकाश से गिरी मछलियां, ग्रामीण रहे भौचक

पूर्वांचल की राजनीति का एक किला आज और ढहा, सुखदेव राजभर का हुआ निधन