किसानो को सीएम योगी की बड़ी राहत, जानें क्या दिया आदेश


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि पिछले वर्ष जहां-जहां धान खरीद केन्द्र स्थापित किए गए थे, उन्हें इस वर्ष भी चालू कर दिया जाए। उन्होंने अगले एक हफ्ते में पूरे प्रदेश में 4500 धान खरीद केन्द्र स्थापित करते हुए धान खरीद तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। 

अभी तक धान खरीद के लिए 4000 केंद्र खोलने का आदेश था। मुख्यमंत्री धान खरीद की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने किसानों से धान खरीद की सीमा समाप्त करने के निर्देश देते हुए कहा कि धान खरीद में प्रशिक्षित कर्मियों को लगाया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को धान खरीद के संबंध में बराबर एसएमएस भेजे जाएं और आवश्यक गुणवत्ता के संबंध में भी जानकारी दी जाए। उन्होंने कहा कि नमी की समस्या को दूर करने से संबंधित उपकरण क्रय केन्द्र पर उपलब्ध कराए जाएं। उन्होंने बटाईदार किसानों की समस्याओं का त्वरित समाधान सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने धान खरीद तथा किसानों को किए जा रहे भुगतान की विभिन्न स्तरों पर मॉनीटरिंग के निर्देश दिए और कहा कि किसानों को सहुलियत देने के लिए एक समन्वित रणनीति तैयार की जाए। किसान संगठनों से संवाद स्थापित किया जाए। 

मुख्यमंत्री कृषि एवं राजस्व विभाग को आपस में समन्वय स्थापित करते हुए अतिवृष्टि से प्रभावित धान किसानों को शीघ्र मुआवजा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। समीक्षा के दौरान मुख्य सचिव आरके तिवारी, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अपर मुख्य सचिव वित्त एस राधा चौहान, अपर मुख्य सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री  एसपी गोयल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। 

Comments

Popular posts from this blog

21 अप्रैल को जौनपुर पहुंच कर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे बाबू सिंह कुशवाहा, जाने क्या है पूरा कार्यक्रम

तेज रफ्तार का कहर: पेड़ से टकराई कार तीन के दर्दनाक मौत

हाईस्कूल एवं इन्टर बोर्ड की परीक्षा परिणाम घोषित,जौनपुर के इन सात बच्चो ने टापर सूची में शामिल होकर लहराया परचम